- बाबा विश्वनाथ के नाम पर फर्जी बैंक अकाउंट खोल देश-विदेश के भक्तों चंदा बटोरने वालों पर कसेगा शिकंजा

- काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास बोर्ड की मीटिंग में हुआ फैसला, अब गर्भगृह में तैनात होंगे भूतपूर्व सैनिक

- अन्य कई मामलों में भी हुए महत्वपूर्ण डिसीजन, हाई डेफिनेशनल कैमरे से स्मार्टफोन्स पर कराएंगे दर्शन

VARANASI:

कई ठग श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के नाम के फर्जी बैंक अकाउंट खोल देश और विदेश से चंदा बटोर रहे हैं। ऐसे फर्जी बैंक अकाउंट्स की तलाश अब विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद करेगा और उन्हें बंद भी कराएगा ताकि मंदिर के नाम पर चल रहे गोरखधंधे पर लगाम लगाई जा सके। साथ ही भक्तों का चंदा मंदिर में ही पहुंचे। ये फैसला हुआ है श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास बोर्ड की 8म्वीं मीटिंग में। बोर्ड के अध्यक्ष पं। अशोक द्विवेदी की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य नवनीत सहगल और कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव सहित अन्य मेम्बर्स मौजूद थे।

अकाउंट्स की संख्या घटेगी

मीटिंग में ये भी तय हुआ कि मंदिर के नाम पर छह बैंक्स में चल रहे क्म् अकाउंट्स की संख्या घटाई जाएगी। ताकि सभी अकाउंट्स का प्रॉपर हिसाब-किताब रखा जा सके। साथ ही फर्जी अकाउंट्स की पड़ताल के लिए सभी बैंक्स को लेटर लिखकर जानकारी मांगी जाएगी। मीटिंग में जब ये पता चला कि आंध्रा बैंक की ओर से मंदिर में विशेष पूजन के लिए आने वाले आवेदन और चढ़ावे की धनराशि की पूरी जानकारी दे दिये जाने को गंभीरता से लिया गया और इस मामले मैं बैंक के सीनियर ऑफिसर्स को लेटर लिखने का फैसला हुआ। साथ ही मंदिर में ऑडिटर की नियुक्ति के लिए प्रमुख सचिव को डिमांड भेजने का भी डिसीजन हुआ।

गर्भगृह से हटेंगे पुलिसकर्मी

मंदिर के गर्भगृह में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जगह भूतपूर्व सैनिकों को तैनात करने का भी फैसला मीटिंग में हुआ। ये भी तय किया गया कि एक शिफ्ट में क्8 भूतपूर्व सैनिक तथा एक सुपरवाइजर की तैनाती रहेगी। इस तरह तीन शिफ्ट में टोटल भ्ब् सैनिक और तीन सुपरवाइजर तथा एक कमीशन्ड रैंक के रिटायर्ड मिलेट्री या पैरामिलेट्री सर्विस के अफसर को नियुक्त किया जाएगा। इसका ड्रेस कोड मंदिर प्रशासन तय करेगा। यहां मंदिर कैम्पस के विस्तारीकरण के लिए के लिए मंदिर से सटे भवनों के अधिग्रहण के बारे में भी विस्तार से चर्चा हुई। इसमें तीन मकानों के अधिग्रहण के लिए तुरंत कार्रवाई करने और अन्य ख्म् मकानों के लिए जल्द ही गंभीर प्रयास शुरू करने पर आम सहमति बनी।

यंत्र से हटेगा एयरकंडीशन

मीटिंग में मंदिर में लगे पुराने सीसीटीवी कैमरों की जगह इंटरनेट प्रोटोकॉल हाई डेफिनेशन (आईपी एचडी) कैमरे लगाने को भी बोर्ड ने मंजूरी दी। नये एचडी कैमरों से पूरी दुनिया भर में भक्त अपने स्मार्टफोन पर बाबा विश्वनाथ का लाइव दर्शन पा सकेंगे। मीटिंग में बोर्ड के नाम नासिक में क्ब् बीघा जमीन की जानकारी पर उसके बारे में नासिक के डीएम से डिटेल मंगाने का निर्देश मुख्य कार्यपालक अधिकारी को दिया।

गुप्तदान के लिए लगेगा विशेष दानपात्र

- मीटिंग में ये भी तय हुआ कि मंदिर में तिरुपति मंदिर की तर्ज पर गुप्त दान के लिए दो जगह विशेष दानपात्र लगाए जाएंगे।

- मंदिर के महात्म्य, साल भर चलने वाले पूजन, पूजन विधि आदि की जानकारी देने वाली एक पुस्तिका का प्रकाशन भी किया जाएगा।

- मंदिर में काउंटर के जरिये प्रसाद वितरण में थाली के रूप में प्रसाद वितरण की होगी व्यवस्था। जल्द ही तय होगा रेट और क्वॉलिटी

- गर्भगृह में लगा ख्.भ् टन का एसी जिससे मंदिर के ऊपर लगा कृतिका नक्षत्र यंत्र ढक गया है, उसे तत्काल प्रभाव से हटाया जाएगा।