-काशी विद्यापीठ में बैक एग्जाम, M.Phil के लिए भरा जाने लगा online एग्जाम फॉर्म

-अन्य कारणों से छूटे हुए students भी भर सकते हैं form

VARANASI: एग्जाम फॉर्म भर लो वरना एक साल बाद ही मौका मिलेगा। जी हां, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरा जाने लगा है। इसकी शनिवार को शुरुआत भी हो गयी है। इस प्रॉसेस का बहुत सारे स्टूडेंट्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इनमें सेशन ख्0क्ख्-क्फ् के साथ ही ख्0क्फ्-क्ब् के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं। फॉर्म न भरे जाने से इनका कॅरियर दांव पर लगा हुआ था। इसी बीच यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने की डेट डिक्लेयर कर दी है। स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने का मौका ख्क् फरवरी तक दिया गया है।

तब करना होगा लंबा इंतजार

यदि स्टूडेंट्स ने समय रहते एग्जाम फॉर्म नहीं भरा तो फिर उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य ने बताया कि ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म केवल बैक एग्जाम में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं है। बल्कि उन सभी स्टूडेंट्स के लिए है जो किसी कारणवश अब तक एग्जाम फॉर्म नहीं भर पाए हैं। इसमें सेशन ख्0क्ख्-क्फ् के एमफिल स्टूडेंट्स को भी मौका दिया गया है।

चूके तो गए

बैक एग्जाम ख्0क्ख्-क्फ् में अपीयर हो चुके रेग्यूलर स्टूडेंट्स में से जो परीक्षार्थी पास घोषित किए गए हैं उनको नेक्स्ट क्लास के लिए रेग्यूलर के रूप में, और जो फेल हो गए हैं उनको उसी क्लास के एक्स परीक्षार्थी के रूप में तथा प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए पास होने पर नेक्स्ट क्लास तथा फेल होने पर उसी क्लास में, इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं जो किसी कारणवश ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर पाए थे। साथ ही सेशन ख्0क्ख्-क्फ् के एमफिल तथा एमपीएड फ‌र्स्ट सेमेस्टर ख्0क्फ्-क्ब् के स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। पूरी तरह से भरे फॉर्म का प्रिंट आउट ख्ख् फरवरी तक जमा किया जा सकता है।