- कोरोना संक्रमण काल में अगस्त 2021 का माह लेकर आया राहत

01

लाख 16 हजार जांच में महज सात ही कोरोना मरीज मिले

06

हजार से एक्टिव केस से पांच पर पहुंची संख्या

04

लाख 12 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

कोरोना काल में अगस्त 2021 का महीना राहत भरा रहा है। एक माह में अभी तक सबसे कम केवल 7 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। वहीं इस माह में सबसे ज्यादा चार लाख 12 हजार कोरोना वैक्सीन लगी है। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रभाव मार्च 2020 में शुरू हो गया था। इसके बाद कोरोना दर में उतार-चढ़ाव होने लगा। संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती चल गई। अगस्त व सितंबर 2020 में संक्रमण दर बढ़कर 12 फीसदी पहुंच गई थी, इसके चलते एकाएक सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ गई थी।

जनवरी 2021 में मरीजों की संख्या कम होने पर संक्रमण खत्म होने के आसार दिखे थे, लेकिन अप्रैल माह में दूसरी लहर आने के बाद मरीज इस रफ्तार से बढ़े कि पुराने सभी रिकॉर्ड टूट गए। अप्रैल और मई दो माह में ही करीब 40 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ गए थे, जिसमें से 342 मरीजों की मौत हो गई थी। कोरोना गति में जून माह से कमी दिखने को मिली। इसके बाद मरीजों की संख्या कम होती चली गई और संक्रमण दर भी 120 गुना कम हो गई। इसी कारण सक्रिय मरीजों की संख्या भी पांच हजार से सीधा केवल पांच ही रह गई।

संक्रमण दर भी 0.001 पर

कोरोना काल में पिछले 18 महीने में सबसे कम कोरोना संक्रमण अगस्त माह में देखने को मिले हैं। पूरे माह में लगभग एक लाख 16 हजार लोगों की जांच की गई, जिसमें से केवल 7 में ही कोरोना की पुष्टि हुई। इसके अनुसार संक्रमण दर भी 0.001 पर पहुंच गई थी।

सबसे ज्यादा हुआ टीकाकरण

टीकाकरण को शुरू हुए सात माह हो गए हैं, जिसमें से अगस्त में 22 फीसदी 4 लाख 12 हजार वैक्सीनेशन हुआ, जिसमें तीन लाख 12 हजार पहली खुराक और 73 हजार दूसरी खुराक हैं। ये अभी तक सबसे ज्यादा है।

कोट

अगस्त माह काफी राहत भरा रहा है। कोरोना संक्रमित भी काफी कम आ रहे हैं। संक्रमण दर दशमलव से कम पर पहुंच रही है। संक्रमण कम होने के लोगों के लिए खतरा भी कम है।

-डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ