-ज्वाइंट बीएड के सेकेंड फेज की काउंसलिंग के लिए डेट डिक्लेयर्ड

-बैंक्स की बंदी के कारण ड्रॉफ्ट न बनने से कैंडीडेट्स परेशान

VARANASI: लंबे इंतजार के बाद ज्वाइंट बीएड एग्जाम के सेकेंड फेज के काउंसलिंग की डेट डिक्लेयर हो गयी है। काउंसलिंग विभिन्न सेंटर्स पर पांच से दस अक्टूबर तक होगी। इसके लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ सहित स्टेट में नौ सेंटर बनाए गए हैं। लेकिन काउंसलिंग में कैंडीडेट्स के शामिल होने पर संशय है। कारण कि दशहरा के चलते लगातार बैंकों में बंदी है। ऐसे में कैंडीडेट्स बैंक ड्रॉफ्ट बनवाने के लिए परेशान हैं। कैंडीडेट्स का कहना है कि आयोजन संस्था ने बैंक ड्रॉफ्ट बनवाने के लिए पर्याप्त टाइम नहीं दिया है। जिसका खामियाजा है कि कैंडीडेट्स चाहकर भी काउंसलिंग में शामिल नहीं हो पाएंगे।

कैसे बनेगा ड्रॉफ्ट?

बीएड काउंसलिंग के लिए कैंडीडेट्स को फाइनेंस ऑफिसर, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी के नाम का दो बैंक ड्रॉफ्ट भ्00 व भ्क्,ख्भ्0 रुपये का लाना अनिवार्य है। वहीं एससी/एसटी के कैंडीडेट्स को भ्00 और पांच हजार रुपये का बैंक ड्रॉफ्ट लाना होगा। बता दें कि दशहरा और बकरीद के चलते बैंक्स मात्र एक दिन के लिए चार अक्टूबर को खुल रहे हैं। इस दिन शनिवार होने के कारण बैंकों में क्ख् बजे तक ही ड्रॉफ्ट बनेंगे। इस दौरान बैंक में भारी भीड़ होगी। ऐसे में कितने लोग ड्रॉफ्ट बनवाने में कामयाब हो पाएंगे, यह बताने की आवश्यकता नहीं है। बस इसी को लेकर कैंडीडेट्स परेशान हैं।

स्टार्ट हुई काउंसलिंग की तैयारी

ज्वाइंट एग्जाम की आयोजक संस्था बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की ओर से विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन को काउंसलिंग के संबंध में निर्देश प्राप्त हो चुका है। विद्यापीठ सेंटर के समन्वयक डॉ। चतुर्भुज नाथ तिवारी ने बताया कि काउंसलिंग के लिए तैयारी स्टार्ट कर दी गई है। एजुकेशन फैकल्टी में दस कंप्यूटर लगाने के साथ ही अन्य इक्विपमेंट्स को स्टेब्लिश करने का काम लास्ट स्टेज में है।

रैंकवाइज काउंसिलिंग की डेट

-क्,70,00क् से क्,90,000 रैंक तक के कैंडीडेट्स की काउंसलिंग पांच अक्टूबर को।

-क्,90,00क् से ख्,क्ब्,क्0फ् रैंक वालों की काउंसलिंग सात अक्टूबर को।

छूटे हुए कैंडीडेट्स के लिए

-0क् से क्,क्0,000 रैंक तक की काउंसलिंग नौ अक्टूबर को।

-क्,क्0,00क् से ख्,क्ब्,क्0फ् रैंक तक की काउंसलिंग क्0 अक्टूबर को।