-जिले में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों का सबसे पहले होगा वैक्सीनेशन

-शासन को 25 अक्टूबर तक भेज दी जाएगी डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टॉफ की लिस्ट

कोविड-19 की वैक्सीन अभी ट्रायल फेज में है लेकिन फ्रंटलाइन पर कोरोना से जंग लड़ने वालों के वैक्सीनेशन के लिए बनारस में लिस्ट बनने लगी है। चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के ऑर्डर पर स्वास्थ्य विभाग के ऑफिसर्स और सभी डॉक्टर्स व पैरा मेडिकल स्टॉफ की लिस्ट तैयार की जा रही है। इसके मुताबिक फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन तैयार होने पर सबसे पहले दिया जाएगा।

दर्ज कर रहे पूरी जानकारी

-सबसे पहले फ्रंटलाइन पर तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

जिले के हॉस्पिटल में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों की केवल नाम की लिस्ट नहीं बल्कि उनका पूरा डिटेल भी तैयार किया जा रहा है।

-उनका पदनाम भी जरूरी तौर पर दर्ज किया जा रहा है। ताकि वैक्सीन आने पर फ्रंटलाइन, मिडलाइन व लास्टलाइन पर तैनात लोगों को पहचानना आसान हो।

-स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट में उनके रोगों की जानकारी भी जुटायी जा रही है।

-कोई डॉक्टर बीपी, डायबिटिज या हार्ट का पेशेंट है तो उसके नाम के आगे इसका जिक्र किया जा रहा है। -पैरा मेडिकल स्टॉफ की लिस्ट भी तैयार हो रही है।

-अब तक की रिपोर्ट में कोरोना की गिरफ्त में इस तरह की बीमारी वाले ज्यादा आ रहे हैं।

-विभाग द्वारा तैयार लिस्ट के आधार पर इन लोगों की संख्या व तैनाती के स्थान का पता पलक झपकते ही लग जाएगा।

दिसंबर तक वैक्सीन की उम्मीद

कोविड-19 का संक्रमण शुरू होने से लेकर अब तक फ्रंटलाइन पर स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस के जवान व सेनिटाइजेशन से जुड़े कर्मचारी तैनात हैं। इनमें से कई इसकी गिरफ्त में भी आ गए। कई ने अपनी जान गंवा दी।

यह सिलसिला अभी रुका नहीं है। स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित मरीजों लोगों के इलाज में बिना रुके जुटे हुए हैं। ऐसे में इनको सुरक्षित करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसको देखते वैक्सीन आने की संभावना के बीच सरकार ने तैयारी पूरी रखने का प्लॉन बनाया है। इसी कड़ी में फ्रंटलाइन कर्मियों की लिस्ट तैयार की जा रही है। फिलहाल स्वास्थ्यकर्मियों को टॉप पर रखा गया है। जिनकी लिस्ट हर हाल में तैयार कर 25 अक्टूबर तक हेड क्वार्टर का भेज देना है। एक्सपर्ट के मुताबिक दिसंबर सेकेंड वीक के बाद वैक्सीनेशन की शुरुआत होने की प्रबल संभावना है।

वर्जन----

कोविड के वैक्सीनेशन के लिए शासन के निर्देश पर डॉक्टर्स की लिस्ट तैयार की जा रही है। यह लिस्ट डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के माध्यम से 25 अक्टूबर तक हेडक्वार्टर को भेज दी जाएगी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों व पैरामेडिकल स्टॉफ का टीकाकरण होगा।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

--------------------------

प्वाइंट टू बी नोटेड

-जिले में तैनात सरकारी डॉक्टर्स 400

-विभिन्न हॉस्पिटल में कार्यरत पैरामेडिकल स्टॉफ 1500

-मॉडर्न मेडिसीन डॉक्टर्स 2500

-आयुर्वेद डॉक्टर्स 1000

-होमियोपैथी डॉक्टर्स 500

-सरकारी हॉस्पिटल 08

-जिले में सीएचसी 10

-जिले में पीएचसी 30

-जिले में अतिरिक्त पीएचसी 22