हेडिंग--

Love in the hospital

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की दीवारों पर लैला मजनू कर रहे हैं प्यार का इजहार, वॉल पर नाम लिखकर जता रहे प्यार

-लेकिन हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन इस हरकत से है अंजान

VARANASI: अभी तक तो आपने टूरिस्ट प्लेसेज के दरो दीवारों व पेड़ों पर ही लैला मजनू का प्यार लिखा हुआ देखा होगा। इसके अलावा शहर के पौराणिक स्थलों पर भी लव ब‌र्ड्स के नाम ही लिखे मिलते हैं। लेकिन अब इसमें दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का नाम भी शुमार हो चला है। हॉस्पिटल की दीवारों पर लैला मजनू अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं। हॉस्पिटल के थर्ड फ्लोर की दीवारों पर आशिकों ने कलर से नाम लिख-लिखकर पाट दिया है। लेकिनबड़ी बात ये है कि इस पूरे मामले से हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन अंजान है।

नहीं पड़ी ऑफिसर्स की नजर

सीएमएस ऑफिस के पास से ऊपर जाते हुए ही दीवारों पर जगह जगह कलर से प्यार का इजहार लिखा गया है। पेशेंट्स जहां इलाज के लिए आते हैं वहां इस तरह की हरकत के बाद भी सीएमएस सहित अदर ऑफिसर्स की अब तक नजर नहीं जा सकी है। कुछ दिन पहले ही हेल्थ ऑफिसर्स की टीम ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल का इंस्पेक्शन भी किया था लेकिन इन खामियों पर किसी की नजर नहीं गयी।

थर्ड फ्लोर पर बाहरियों का कब्जा

हॉस्पिटल में सिक्योरिटी को लेकर बहुत दिनों से खींचतान मची है। आधा दर्जन होमगा‌र्ड्स डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के सिक्योरिटी में लगाए गए हैं। लेकिन ये हॉस्पिटल में बाहरी व्यक्तियों के एंट्री पर बैन नहीं लगा पा रहे हैं। कोई भी बाहरी बिना रोक-टोक के हॉस्पिटल के किसी भी वॉर्ड में एंट्री कर जाता है। थर्ड फ्लोर तो बाहरी लोगों का अड्डा बन चुका है। छत पर टूटी हुई शराब की बोतलें इसकी गवाह हैं।

नहीं किसी का डर

हॉस्पिटल के कुछ स्टाफ की मानें तो ओपीडी सहित कई वा‌र्ड्स में बिना परमिशन के कुछ दबंग टाइप के लोग घुस आते हैं। मना करने पर मारपीट पर उतारु हो जाते हैं। सिक्योरिटी को लेकर कोई खास अरेंजमेंट नहीं होने से इस तरह के हालात पैदा होते हैं। बूढ़े-बूढ़े होमगा‌र्ड्स को हॉस्पिटल की सिक्योरिटी में लगाया गया है जो किसी तरह बस ड्यूटी कर रहे हैं।

हॉस्पिटल में बहुत सी खामियां हैं जिसे धीरे-धीरे दुरुस्त किया जा रहा है। सिक्योरिटी टाइट नहीं होने से इस तरह के हालात हैं।

डॉ। आरएन सिंह

सीएमएस, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल