कोलकाता से बाबतपुर स्थित प्लांट की ओर आते वक्त ट्रक को पास देने के प्रयास में पलटा LPG से भरा गैस टैंकर, कोई हताहत नहीं

एक्सप‌र्ट्स की सूझबूझ और गैस का रिसाव स्लो हो जाने से टला हादसा, हादसे की आशंका के चलते खाली कराई गई एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद बस्तियां

VARANASI : बड़ागांव थाना एरिया के बाबतपुर-कपसेठी रोड पर ट्यूजडे की शाम को दर्जनों बस्तियों के हजारों लोगों की जान खतरे में पड़ गई। इन लोगों की जिंदगी और मौत के बीच महज एक चिंगारी का फासला था। कोई अनहोनी अपना कहर बरपा सकती थी। हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। कोलकाता के हल्दिया से एलपीजी लेकर आ रहा एक टैंकर आ रहा था। बसनी तिराहे के पास उसका बैलेंस बिगड़ जाने से वह पलट गया। इसमें से एक्सिप्लोजिव गैस का रिसाव स्टार्ट होने लगा। आनन-फानन में एक किलोमीटर के दायरे में प्रेजेंट लोगों को दूर हटाया गया। बाबतपुर स्थित प्लांट से पहुंची एक्सप‌र्ट्स की टीम ने अपनी सूझबूझ भरी स्किल्स से लीकेज बंद करके खतरा को टाल दिया। इसके बाद पुलिस ने कीचड़ में धंस चुके टैंकर को क्रेन के जरिए बाहर निकलवाया।

पास देने में हुआ हादसा

हरियाणा का रहने वाला ड्राइवर रामप्यारे हल्दिया (बंगाल) टैंकर में क्7,800 किलोग्राम एलपीजी लोड करके बाबतपुर स्थित प्लांट के लिए आ रहा था। उसे यहां गैस को अनलोड करना था। शाम पांच बजे बाबतपुर-कपसेठी रोड के बसनी तिराहे पर सामने से आ रहे ट्रक को पास देने के चक्कर में रामप्यारे गैस टैंकर को रोड किनारे करने की कोशिश करने लगा। रोड खराब होने की वजह से वह स्टेयरिंग पर कंट्रोल नहीं रख सका। इसके बाद गैस टैंकर कीचड़ में धंस गया। रामप्यारे ने उसे निकालने का काफी ट्राई किया लेकिन टैंकर धीरे-धीरे पलटने लगे।

अगर कीचड़ न होता तो

इसी दौरान टैंकर का रोटर गेज टूट गया और गैस लीक करने लगी। इसकी इंफॉर्मेशन मिलते ही आसपास की बस्तियों में दहशत का माहौल हो गया। पुलिस ने एहतियातन एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली बस्तियों से लोगों को बाहर करते हुए सेफ प्लेस की ओर भेज दिया। टैंकर के कीचड़ में पलट जाने से गैस लिकेज की स्पीड स्लो हो गई। घटना की इंफॉर्मेशन होने पर बाबतपुर प्लांट से एक्सप‌र्ट्स की टीम मौके पर पहुंची। बड़ी मशक्कत के बाद टैंकर के लिकेज को बंद किया जा सका। इसके बाद खतरा टला और लोगों ने राहत की सांस ली। पुलिस ने क्रेन मंगाकर टैंकर को कीचड़ से बाहर निकलवाया।

लाइफ का है डैंजर जोन

बाबतपुर एलपीजी प्लांट के आसपास मौजूद बस्तियों में रहने वालों की जान हर वक्त सांसत में रहती है। हर वक्त उन्हें हादसे का डर सताता रहता है। हल्दिया से डेल लगभग भ्0 से 7भ् टैंकर गैस लोड करके यहां आते हैं। इस ओर आने वाले रास्ते बेहद खराब हैं। जगह-जगह से रोड्स टूट चुकी हैं। रोड्स की साइड्स कीचड़ से सनी रहती हैं। इसके चलते हादसे की आशंका बनी रहती है। इस एरिया में इसके पहले भी कई बार इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं।