-एक जुलाई से कई व्यवस्था में होने जा रहा है बदलाव

-कई सुविधाएं खत्म, कुछ फायदा भी होगा

एक जुलाई से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। इनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आíथक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर, अटल पेंशन योजना, एमएसएमई का ऑनलाइन पंजीकरण, एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज आदि शामिल है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन में सरकार ने कई चीजों पर 30 जून तक छूट दी थी, जो अब खत्म हो गई है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

-कंपनी का रजिस्ट्रेशन आसान

1 जुलाई से छोटी या बड़ी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। कम्पनी और अन्य ब्योरे सेल्फ डिक्लरेशन में दे सकते हैं। अब अन्य दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी।

-पीएफ से एडवांस बंद

अब प्रॉविडेंट फंड यानी पीएफ से एडवांस रकम नहीं निकालने सकते हैं। लॉक डाउन के दौरान ईपीएफओ ने यह सुविधा दी थी, लेकिन अनलॉक के एक माह पूरे होने के बाद ईपीएफओ ने यह सुविधा बंद कर दी है।

-एडवांस टैक्स नहीं दिया तो ब्याज

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए एडवांस टैक्स न जमा करने पर एक जुलाई से ब्याज लगेगा। कर 10,000 से ज्यादा तो एडवांस टैक्स देना होता है।

एटीएम से ज्यादा निकासी पर चार्ज

किसी भी एटीएम से फ्री निकासी की सुविधा खत्म 30 जून को खत्म हो गई। अब 1 जुलाई से अपने बैंक के एटीएम से महीने में सिर्फ 5 बार ही निकासी कर सकते हैं। इससे ज्यादा निकासी पर चार्ज देना होगा।

अटल पेंशन में ऑटो डेबिट

अटल पेंशन योजना के लाभाíथयों के लिए ऑटो डेबिट फैसिलिटी पर 30 जून तक रोक थी। ऐसे में 1 जुलाई से इस योजना के पैसे अपने आप कटेंगे।

आज से मिनिमम बैलेंस जरूरी

बैंक के सेविंग एकाउंट में एवरेज मिनिमन बैलेंस रखना बुधवार से जरूरी हो गया है। एसबीआई के खातों पर मेट्रो शहरों में 3,000, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 2,000 और ग्रामीण क्षेत्र में 1,000 रुपये मिनिमम बैलेंस जरूरी है।

-बदलेगी गैस सिलेंडर की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत भी आज से बदल जाएगी। हर माह की पहली तारीख को देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इसमें बदलाव करती हैं। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।

-म्यूचुअल फंड की खरीद पर स्टांप ड्यूटी

एक जुलाई से म्यूचुअल फंड खरीदने पर निवेशकों को उस पर स्टांप ड्यूटी भी देनी होगी। चाहे आप सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) और सिस्टेमेटिक ट्रांसफर प्लान (एसटीपी) के जरिए भी म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हो, तब भी आपको स्टांप ड्यूटी देनी होगी।

सबका विश्वास योजना का नहीं मिलेगा लाभ

सíवस टैक्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई सबका विश्वास योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सबका विश्वास योजना टैक्स विवाद की हर परेशानी का समाधान है।

तत्काल आरक्षण सेवा बहाल

कोविड-19 के चलते पूरी तरह से ठप रेलवे की परिचालन व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। इसके तहत एक जुलाई से तत्काल आरक्षण टिकट बुक करने की व्यवस्था को बहाल कर दिया गया है। बुधवार से यह सुविधा प्रॉपर काम करने लगेगी।