-कोरोना काल में व्रत के दौरान खाने-पीने का रखें खास ध्यान

- थोड़ी सी लापरवाही सेहत पर पड़ सकती है भारी

शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। मां के भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की अराधना करते हैं और व्रत रखते हैं। एक ओर लोगों के दिलों में जहां नवरात्र को लेकर उत्साह है तो वहीं, दूसरी ओर कोरोना का डर भी है, क्योंकि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान बेहद जरूरी है। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर कोरोना काल में किस तरह से नवरात्र व्रत रखें, क्या खाएं और क्या न खाएं? आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमारे डायटीशियन आपको कुछ खास टिप्स दे रही हैं, जिन्हें फॉलो कर आप व्रत के साथ इम्युनिटी पावर को भी स्ट्रांग कर सकेंगे।

देर तक भूखा न रहें

डायटीशियन अनिता अग्रवाल के मुताबिक कोरोना काल में नवरात्र का व्रत करने वाले खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें। ऐसा करने पर कई तरह की प्रॉब्लम आ सकती है। इम्युनिटी का लेवल कम हो जाएगा। नतीजा ये होगा कि आप बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं। कोरोना होने का भी डर रहेगा। इसलिए आप थोड़े-थोड़े समय में हेल्दी चीजों का सेवन करते रहें। खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए नियमित रूप से पानी पिएं। पानी पीने के अलावा आप छाछ, दही, दूध और फलों का हर दो तीन घंटे के बाद सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से लंबे समय तक भूखे भी नहीं रहेंगे, खुद को हाइड्रेट रख सकेंगे और व्रत भी हेल्दी तरीके से रख सकेंगे।

आलू से बनी चीजों को करें अवॉएड

अक्सर कई लोग नवरात्र के व्रत के दौरान ज्यादातर आलू से बनी चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप व्रत के दौरान हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आलू की बजाए कुछ अन्य हेल्दी सब्जियों को खा सकते हैं। जो व्रत के दौरान खाई जा सकती हैं। अगर आलू खाना चाहते हैं तो फ्राई आलू की जगह रॉस्ट करके दही के साथ खाएं।

खूब पेय पदार्थ लें

व्रत के दौरान खानें की चीजों से ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन करें, जैसे- व्रत के दौरान दूध, छाछ और लस्सी पी सकते हैं। इनके पीने से आप खुद को हाइड्रेट भी रखेंगे और थकान या कमज़ोरी भी महसूस नहीं होगी। साथ ही आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। मौजूदा समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी पावर अच्छी होना बेहद जरूरी है। इसलिए बैलेंस डाइट लें, हेल्दी चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

ये हो सकती है अच्छी डाइट

-शाम को चाय के साथ बादाम, काजू, मूंगफली आदि खा सकते हैं। इससे बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी।

-यदि ज्यादा गर्मी महसूस होती है तो ड्राईफ्रूट्स भिगो कर खाएं।

-डिनर में आप पनीर या साबूदाना से बनी कोई डिश खा सकते हैं।

-सब्जी डालकर साबूदाना खिचड़ी बना सकते हैं, लेकिन एक कटोरी से ज्यादा न खाएं।

-दिनभर खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं।

-नींबू पानी, नारियल पानी, फ्रेश जूस भी पीते रहें। जीरे की चाय, अदरक की चाय भी ले सकते हैं।

-केला खाने के बाद दूध पिएं इससे आपकी एनर्जी भी बनी रहेगी और बीपी भी लो नहीं होगा।

-व्रत के दौरान यदि आप व्यायाम नहीं कर रहे तो भी कम से आधे घंटे की वॉक ज़रूर करें।

-अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो वह सिर्फ फलों पर निर्भर न रहें।

इससे करें परहेज

-बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए ज्यादा आलू न खाएं। आलू की जगह पर शकरकंदी खाने में ले सकते हैं।

-रात की बजाय सुबह 12 बजे से पहले ही फलों का सेवन कर लें।

- व्रत का मतलब भूखा रहना नहीं है इसलिए कुछ न कुछ खाते रहें

-तली हुई चीजों से परहेज करें।

-जो लोग व्रत के दौरान नमक का सेवन नहीं करते वो खजूर ले सकते हैं।

- बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत करने से बचें

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान बेहद जरूरी है। ऐसे दौर मे नवरात्र का व्रत रखने वालों को भी अपनी सेहत को लेकर सचेत रहने की जरुरत है। व्रत के दौरान इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग करने दी गई जानकारी को जरुर फॉलो करे।

अनिता अग्रवाल, क्लिनिकल डायटीशियन

कमजोर इम्युनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं। इसलिए अगर नवरात्र में व्रत कर रहे हैं तो इम्युनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। व्रत में आलू से बनी चीजों के सेवन से बचें। बैलेंस डाइट लें।

डॉ। अंचल सिंह, क्लिनिकल डायटीशियन