-सेंधा नमक और छुहाड़ा के दाम में उछाल, व्यापारी संग पब्लिक बेहाल

-माल की आवक ठप होने से बढ़ेगी और किल्लत

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया है। उसने ट्रेन, बस के बाद व्यापार भी बंद कर दिया है। भारत के व्यापारियों ने इसका जवाब पाकिस्तान के सामानों का बहिष्कार करके दिया। पड़ोसी देश से बिगड़ते रिश्तों का असर बनारस के बाजार में पड़ रहा है। सेंधा नमक, छुहाड़ा और कमलगट्टा के रेट में जबरदस्त उछाल आया है। माल की आवक कम होने से बाजार में इन सामानों की किल्लत हो गयी है। व्यापारी मानते हैं कि आने वाले दिनों में दाम और बढ़ेगा। वहीं काशी के संतों ने ऐलान किया है कि बिना व्रत में पाकिस्तान का सेंधा नमक नहीं खाएंगे।

15

रुपये प्रति किलो बिक रहा था सेंधा नमक

60

रुपये प्रति किलो हो गया एक सप्ताह में रेट

200

रुपये प्रति किलो बिक रहा था वाला छुहाड़ा

300

रुपये प्रति किलो छुहाड़ा बिक रहा मार्केट में

130

रुपये प्रति किलो बिक रहा था कमलगट्टा

175

रुपये प्रति किलो बिक रहा कमलगट्टा मार्केट में

अफगानिस्तान ने खोला बाजार

पाकिस्तान से व्यापार बंद होने के बाद जरूरत के सामानों के लिए अफगानिस्तान ने अपना बाजार खोल दिया है। सेंधा नमक और छुआड़ा सहित अन्य सामानों का आयात वहां से रहा है। हालांकि वहां से आने वाले माल की दर पाकिस्तान की अपेक्षा अधिक है। दूरी अधिक होने के वजह से प्रति किलो रेट में दस से पंद्रह रुपये का अंतर हो जा रहा है। इससे माल की कीमत बढ़ जा रही है। सस्ता होने के चलते पाकिस्तान से ही माल मंगाना व्यापारी ज्यादा मुफीद समझते हैं। मजबूरी में अफगानिस्तान से व्यापारिक रिश्ता नाता जोड़ा जा रहा है।

पाकिस्तान से सेंधा नमक और छुहाड़ा की आवक बंद हो गई है। यही वजह है कि दाम में तेजी से उछाल आया है। आने वाले दिनों में दाम और बढ़ने की आशंका है।

प्रतीक गुप्ता, अध्यक्ष

विशेश्वरगंज-भैरोनाथ व्यापार मंडल