-व्यापारी कर रहे थे त्योहार पर बाजार को खोलने की मांग

-10 बजे रात से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कफ्र्यू लागू रहेगा

रक्षाबंधन के त्योहार पर सरकार ने रविवार को भी बाजार खोलने के लिए शासन ने आदेश जारी कर दिया है। इसको लेकर व्यापारी बहुत खुश हैं और उनका कहना है कि अब वह निश्चिंत होकर कारोबार कर सकेंगे।

शासन द्वारा शुक्रवार को इस संबंध में गाइड लाइन जारी कर दी है। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि कोरोना के चलते घोषित की गई रविवार की बंदी को अब समाप्त की जाती है और सोमवार से रविवार तक बाजार खोले जा सकेंगे, लेकिन इस दौरान मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना होगा। दो गज की दूरी भी बनाए रखनी होगी। इसके साथ ही रात दस बजे लेकर सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कफ्र्यू जारी रहेगा। बाजारों में पूर्व की भांति साप्ताहिक बंदी होगी, जो बाजार पहले जिस दिन अपनी साप्ताहिक बंदी रखते थे, अब वह उसी दिन साप्ताहिक बंदी रखेंगे। इस आदेश के जारी होने के बाद से व्यापारी खुश हैं। वह इस फैसले को व्यापार के हित में बता रहे हैं। इसके लिए वह पिछले लंबे समय से मांग कर रहे थे।

सावन के साथ तीज-त्योहार शुरू हो जाता है। इसी सीजन में बाजार में चहल-पहल के साथ जमकर खरीदारी होती है, जिससे व्यापारियों को अच्छी कमाई होती है। अधिकतर लोग रविवार को मार्केटिंग करते हैं। इसलिए रविवार को साप्ताहिक बंदी समाप्त करने का निर्णय व्यापार हित में है।

-प्रेम मिश्रा, अध्यक्ष महानगर उद्योग व्यापार समिति

रविवार को राखी के त्योहार पर इस बंदी को समाप्त किए जाने के फैसले का सभी व्यापारी स्वागत करते हैं, यह फैसला व्यापार हित में है। कारोबार को नुकसान हो रहा था, लेकिन बंदिशें समाप्त होने से उम्मीद है कि बाजार की हालात सुधरेगी।

-संजय गुप्ता, अध्यक्ष युवा व्यापार मंडल

शनिवार और रविवार की बंदी के समाप्त हो जाने से व्यापार फिर से पटरी पर लौटेगा और शॉपिंग मॉल की रौनक भी फिर से लौट आएगी। पिछले लंबे समय से यह मॉल वीरान चल रहे हैं।

उनके गु्रप के आईपी मॉल में अब फिर से पुराने दिन लौटने की उम्मीद है। कोरोना के चलते पिछले डेढ़ साल से यहां का व्यापार पटरी पर नहीं आ सका है। पूर्व में भी सबसे अधिक लोग शनिवार और रविवार ही आते थे।

-सचिन तलवार, आईपी ग्रुप

पहले मॉल में आम दिनों में 10 से 20 हजार और वीक एंड पर 50 से अधिक लोग आते थे। लेकिन संक्रमण काल में यह संख्या बहुत कम हो गई थी। पिछले शनिवार को करीब 8 हजार लोग मॉल में आए थे। अब मल्टीप्लेक्स के फिर से प्रारम्भ होने तथा नई फिल्म रिलीज होने और रविवार को खोलने की अनुमति मिलने से निश्चित तौर पर मॉल में आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होगा।

गौरव जायसवाल, जेएचपी मॉल