-लॉकडाउन में बच्चे को अंतररा‌र्ष्ट्रीय मैथ प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका

-क्लास वन से 12तक अध्ययनरत सभी स्टूडेंटस कर सकते हैं पार्टिसिपेट

-पार्टिसिपेशन के लिए बच्चों को जमा नहीं करनी होगी फीस

लॉकडाउन के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने वार्षिक ब्रिक्स मैथ्स की ऑनलाइन प्रतियोगिता लेकर आया है। इस प्रतियोगिता में वन से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। जो किसी भी बोर्ड से संबंधित बच्चा हो सकता है। खास बात यह कि इसमें शामिल होने से पहले स्टूडेंटस को प्रैक्टिस भी कराया जाएगा। इस प्रतियोगिात में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम के बच्चे शामिल होंगे। इस प्रतियोगिता में घर में रहकर बच्चा पार्टिसिपेट कर सकता है। इस साल ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता पूरी तरह से निशुल्क है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट हो गया है।

22 अप्रैल से घर बैठे प्रैक्टिस क्लास

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य स्टूडेंट्स में मैथ्स में इंटरेस्ट पैदा करना है और उनके लॉजिकल रीजनिंग स्किल को बेहतर करना है। इस साल इस प्रतियोगिता का प्रारंभिक राउंड 22 अप्रैल से 22 मई तक ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी। इस दौरान बच्चे को प्रैक्टिस करने का भरपूर मौका मिलेगा। इसके बाद मेन प्रतियोगिता जुलाई से अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में मैथमेटिक्स के 10 इंटरेक्टिव टास्क होते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी स्टूडेंट्स के पास मोबाइल या लैपटॉप इंटरनेट कनेक्शन युक्त होना चाहिए।

पैरेंटस भी कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए स्कूल के अलावा पेरेंटस भी अपने स्टूडेंट्स को ब्रिक्समैथ्स की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्टूडेंट्स की क्लास और भाषा का चयन करके उनके लिए लॉगइन आईडी और पासवर्ड जेनरेट करना होगा। इसके बाद ही स्टूडेंट्स लॉगइन करके अपनी क्लास के लिए सौंपे गए टास्क को कर सकते हैं। प्रतियोगिता पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। सर्टिफिकेट स्टूडेंट्स के पर्सनल अकाउंट्स पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन हुआ स्टार्ट

सनबीम इंग्लिश स्कूल (भगवानपुर) की प्रिंसिपल व सीबीएसई की कोऑर्डिनेटर गुरमीत कौर ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ब्रिक्स मैथ्स प्रतियोगिता (ब्राजील, रसिया, इंडिया, चाइना, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम) देशों में एक साथ कराया जाएगी। प्रतियोगिता विद्यार्थियों में गणित के प्रति रुचि बढ़ाने और रीजनिंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों के विकास को लेकर आयोजित की जा रही है। ऐसे में प्रतियोगिता के माध्यम से कक्षा एक से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक अच्छा प्लेटफार्म मिल गया है। लॉकडाउन में घर बैठे विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी भी कर सकते हैं।