-लोगों को घरों में रखने के लिए डीएम ने तैयार की नई व्यवस्था

-व्यापारी और वाहन मालिकों से लिया जाएगा सहयोग

पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पूरे शहर में कम्प्लीट लॉकडाउन प्रभावी कर दिया गया है। राशन, जनरल आइटम, फल, सब्जी, दूध, दवाई की सप्लाई के लिए जिला प्रशासन ने नई व्यवस्था बनायी है। जरूरी सामानों के लिए लोगों को अब दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। टाटा मैजिक या ई-रिक्शा के जरिए चलती दुकानें घर-घर तक पहुंचेगी। साथ में दुकानदारों के डिलेवरी मैन होंगे, जो लोगों की डिमांड पर सामानों की आपूर्ति करेंगे। यह नई व्यवस्था एक-दो दिन में पूरी तरह से लागू हो जाएगी।

डीएम ने बनाया प्रस्ताव

कोरोनावायरस के संक्त्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है, लेकिन ऐसा शहर में दिख नहीं रहा है। दुकानों पर लोगों की भीड़ जुट रही है। सब्जी मंडियों में बिना मास्क लगाए लोग एक साथ सामान खरीद रहे हैं। इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए डीएम ने व्यापारियों के पास दो तरह का प्रस्ताव भेजा है। पहला प्रस्ताव होम डिलेवरी का है। दूसरे प्रस्ताव में छोटे वाहनों पर चलती फिरती दुकान चलाने की। अगर व्यापारी या दुकानदार तैयार हुए तो नई व्यवस्था दो तीन दिन में ही लागू हो जाएगी।

दुकानदारों को जारी होंगे पास

लोगों की भीड़ को घरों में ही रोकने के लिए जरूरी सामानों की डिलेवरी घर-घर और गली मोहल्लों में कराना जरूरी हो गया है। इसके लिए जो भी व्यापारी होम डिलेवरी करना चाहते हैं उनके और उनके कर्मचारियों के लिए पास जारी किया जाएगा। हर इलाके में सीमित संख्या में ही पास जारी होंगे। व्यापारी होम डिलेवरी के लिए छोटे वाहनों का भी इंतजाम कर सकते हैं। इस गाडि़यों के लिए भी पास दिया जाएगा। राशन, जनरल आइटम, फल, सब्जी, दूध, दवाई सभी तरह के दुकानदार, बड़े-छोटे हर तरह के स्टोर, मार्केट चैन इसमें शामिल हो सकते हैं।

दुकानों से मांगी डिटेल

होम डिलेवरी करने के इच्छुक व्यापारियों और दुकानदारों से व्यापार मंडल का नाम, पता, फोन नंबर, दुकानदार और डिलीवरीमैन के लिए कितने पास चाहिए आदि की डिटेल मांगी गई है। उन्हें यह भी बताना होगा कि किस किस मोहल्ले में वह होम डिलेवरी करेंगे। सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक ही होम डिलेवरी होगी। इसके अलावा गली-मोहल्लों में चलती-फिरती दुकानों के लिए दुकानदारों से डिटेल मांगा गया है। इसके लिए वाहन व्यापारियों को खुद रखने होंगे।

वाहन मालिकों को मिलेगा मौका

छोटे वाहन टाटा मैजिक, पिकअप, ऑटो, ई-रिक्शा के मालिक और यूनियन के लोग व्यापारियों के साथ इस बारे में टाइअप कर सकते हैं। वह भी चाहें तो दुकानदारों की मदद के लिए खुद दुकान चला सकते हैं। वाहन पर आने वाला खर्च सामान की कीमत में जोड़ा भी जा सकता है।

एडीएम सप्लाई बने नोडल अफसर

इस नई व्यवस्था के लिए एडीएम सप्लाई को नोडल अफसर बनाया गया है। उनके मोबाइल नंबर 9454417031 पर व्हाट्सएप के जरिए व्यापारियों से डिटेल मांगी गयी है। डीएम के अनुसार दो तीन दिनों में रिटेल की दुकानों को खोलने की जगह इन्हीं दो व्यवस्थाओं को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा छोटे दुकानदारों को इस व्यवस्था से जुड़ने की अपील की है। यह भी कहा है कि हर इलाके में सीमित लोगों को ही पास जारी किये जाएंगे, इसलिए जो पहले आएंगे उन्हें ही इजाजत मिलेगी।

वर्जन

वाराणसी में लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में किसी भी हालत में कोई घर से बाहर नहीं निकले, क्योंकि कई बार लोग बहाने बना लेते हैं कि हमें यह जरूरी है कि वो जरूरी है। इसलिए नई व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोगों तक खुद सामान पहुंचाने के लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है। इलाके तक रोजमर्रा की जरूरत पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी है।

-कौशल राज शर्मा, डीएम