-कई पंडालों में अष्टमी तिथि के अवसर पर हुआ मां दुर्गा का भव्य श्रृंगार

-शहर के ज्यादातर पंडालों में शनिवार को नहीं दिखी दर्शनार्थियों की भीड़

शारदीय नवरात्र के अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा के पंडाल जगमग कर रहे थे। रंगबिरंगी झालरों से पंडाल सजाये गये थे। बावजूद इसके कोरोना के चलते अपेक्षाकृत कम लोग पंडाल देखने पहुंचे। इस क्रम में कई पूजा पंडालों में मां दुर्गा का भव्य श्रृंगार किया गया।

मां के जयकारों से गूंजा पंडाल

शहर के प्रह्लादघाट स्थित बाल स्पोर्टिग क्लब के पंडाल में मां दुर्गा क भव्य श्रृंगार किया गया। इस दौरान माता की प्रतिमा की आरती भी की गई.भक्तों को प्रसाद का भी वितरण किया गया। बनारसी दुर्गाेत्सव समिति पांडेय हवेली के पंडाल में नवरात्र की अष्टमी तिथि के अवसर पर भोग का आयोजन किया गया। इस दौरान पंडाल में आने वाले सभी भक्तों को माता का प्रसाद दिया गया। महिलाओं ने शाम को मां दुर्गा के गीत गाकर उनकी पूजा अर्चना भी की। वहीं पंडाल मां दुर्गा के जयकरों से गूंज उठा।

की गई संधि पूजा

शारदीय नवरात्र के अष्टमी तिथि के अवसर पर शनिवार को बंगाली परंपरा के अनुसार स्थापित किए गए पूजा पंडालों में विशेष संधि पूजा की गई। इस दौरान कुल 108 दीपक जलाए गए। इसके अलावा मां के चरणों में 108 कमल पुष्प भी अर्पित किए गए।

कुंआरी कन्याओं का हुआ पूजन

शहर के कई पूजा पंडालों में शनिवार को अष्टमी तिथि के अवसर पर नौ कन्याओं के पूजन किया गया। सोनारपुरा, पांडेय हवेली और प्रह्लादघाट स्थित पंडालों में कुंवारी कन्याओं की विधिवत पूजा की गयी।

नहीं उमड़ा रेला

शहर में हर साल अष्टमी तिथि को दुर्गा पूजा पंडाल देखने वालों का रेला उमड़ पड़ता था। पंडालों और उसके आसपास तिल रखने तक की जगह नहीं होती थी। पूरा शहर मेले में तब्दील हो जाता था। लोग रातभर विभिन्न पूजा पंडालों में घूमते थे। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते शहर के पंडालों व सड़कों से श्रद्धालुओं की भीड़ नदारद रही। हालांकि एक दो जगह पर पंडालों लोगों की भीड़ देखी गई।

वर्चुअली होगा रावण का दहन

विजय दशमी के अवसर पर इस बार शहर के ऐतिहासिक दशहरे का आयोजन डीएलडब्ल्यू मैदान में नहीं होगा। जिला प्रशासन ने कोरोना के चलते इस बार रावण के पुतला दहन कार्यक्रम पर रोक लगा दी है। हालांकि परंपरा के निर्वहन के लिए डीएलडब्ल्यू में वर्चुअल माध्यम से रावण का पुतला दहन किया जाएगा।