-काशी विद्यापीठ नोडल सेंटर को 39700 का एग्जाम कराने की जिम्मेदारी

-रविवार के दिन एग्जाम होने से वाहनों को आने-जाने की रहेगी छूट

आगामी नौ अगस्त को प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (बीएड 2020) में शामिल होने जा रहे सभी कैंडीडेट्स को लॉकडाउन में भी आने-जाने की छूट होगी। उनके एडमिट कार्ड के साथ आवागमन का परमिशन नोडल सेंटर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ द्वारा दे दी गई है। संपूर्ण लॉकडाउन शनिवार व रविवार के दिन यानी 8 व 9 अगस्त के दिन परीक्षाíथयों की सुविधा के लिए सभी सार्वजनिक निजी यातायात जैसे टेंपो, टैक्सी, ओला, उबर, प्राइवेट व सरकारी बसेस सुचारू रूप से चलती रहेंगी।

ताकि आसानी से पहुंच सकें सेंटर

नौ अगस्त को रविवार होने के कारण बहुत सारे कैंडीडेट को सेंटर तक पहुंचने में परेशानी होगी। उन्हें कोई साधन ही नहीं मिलेगा। इसको देखते हुए इस दिन ऑटो, बस, ओला, उबर सहित सभी साधन चलवाने का आदेश दिया गया है। इस एग्जाम में दूर-दराज से कैंडीडेट्स आते हैं। इसको देखते हुए लॉकडाउन के बावजूद वाहनों को संचालित करने की छूट प्रदान की गयी है। ताकि उन्हें आने जाने में परेशानी न हो। वहीं कैंडीडेट्स के फिंगर प्रिंट लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है, ताकि किसी को दूसरे की टच की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े।

आईटीआई से केवी तक सेंटर

नए नियम के मुताबिक अब गवर्नमेंट, एडेड कॉलेजेज के अलावा आईटीआई संस्थानों और केंद्रीय विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। साथ ही सभी जगह सीसी कैमरा, वॉइस रिकॉìडग सिस्टम लगाना अनिवार्य होगा। इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है। तो नोडल सेंटर के रूप में बनारस स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को यह एग्जाम कराने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इस क्रम में बीएचयू से एफिलिएटेड कॉलेजेज को भी सेंटर बनाने की कवायद हो रही है। जिसमें बसंत कन्या महाविद्यालय, बसंता ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज, डीएवी डिग्री कॉलेज व आर्य महिला डिग्री कॉलेज को शामिल किया जाएगा।

तीन बार स्थगित हुई परीक्षा

पूर्व में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा आठ अप्रैल को निर्धारित की गई थी। जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अब तक तीन बार स्थगित किया जा चुका है। आठ अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित करके इसे 22 अप्रैल को आयोजित किया गया था। लेकिन, बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर इसे दोबारा से स्थगित कर दिया गया। बाद में यूपी सरकार द्वारा राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की फिर से अनुमति दी गई और तिथि तय कर इसे 29 जुलाई को निर्धारित किया गया था। अब 29 जुलाई की परीक्षा को भी स्थगित कर नई डेट तय कर दी गई है। अब इसे नौ अगस्त को आयोजित करने का डिसीजन लिया गया है।

सभी सेंटर पर सेनिटाइजेशन इंचार्ज

कोविड-19 को देखते हुए इस बार की परीक्षा में विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। सभी केंद्रों पर एक सेनिटाइजेशन प्रभारी तैनात किये जाएंगे। वहीं कैंडीडेट्स को एडमिट कार्ड में भी काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके अलावा सभी एग्जाम सेंटर्स पर कैंडीडेट्स और कर्मचारियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था होगी।

वर्जन---

संपूर्ण लॉकडाउन के चलते वाहनों को छूट प्रदान करने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रशासन को भेजा गया लेटर। अपने सेंटर पर कैंडीडेट्स आसानी से पहुंच पाएंगे।

प्रो। आरपी सिंह, प्रभारी

नोडल सेंटर, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ

प्वाइंट टू बी नोटेड

-39700 टोटल कैंडीडेट्स

-18000 कैंडीडेट्स बीएचयू में देंगे एग्जाम

-21700 देंगे अन्य कॉलेजेज में एग्जाम

-45 सेंटर्स जिले में बनेंगे कैंडीडेट्स के लिए

-500 कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम प्रत्येक सेंटर पर