-स्थिति समान्य होते ही बेपरवाह हो गई है पब्लिक

-न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा और न ही मुंह पर लगा रहे मास्क

ठंड बढ़ते ही राजधानी दिल्ली में कोरोना ने वापसी कर ली है। जिसके बाद दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है। लेकिन बनारस में कोरोना को लेकर लोग बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं। जहां आम पब्लिक कोरोना को इग्नोर कर सामान्य तरीके से रह रही है, वहीं जिला प्रशासन भी सुस्त बैठा हुआ है। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट लगातार इस बात को लेकर सर्तक करते आ रहे हैं कि ठंड के साथ कोरोना के मामलों में तेजी आएगी। कोरोना वायरस पहले से ज्यादा मजबूत और मारक हो सकता है। इससे जहां वायरस के फैलने की दर तेज होगी, वहीं शरीर को नुकसान भी ज्यादा हो सकता है। इसका उदाहरण दिल्ली में दिख गया है। इसके बावजूद यहां न तो स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो रहा है और न जिला प्रशासन।

पब्लिक को नहीं सता रहा डर

कोरोना रोजाना अपनी गिरफ्त में लोगों को ले रहा है। मौतें भी हो रही हैं। इन सब के बावजूद आम लोग अब ऐसे जी रहे हैं जैसे कोरोना अब है ही नहीं। बाजारों में भीड़ सामन्य दिनों की तरह उमड़ने लगी है। लोग सड़कों गली मुहल्लों में झुण्ड में अड़ी भी लगाने लगे है। घर से बाहर निकलने वाले न मुंह पर मास्क लगा रहे है और न ही दो गज की दूरी का पालन कर रहे है। वाहनों में भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी गई है। ऑटो हो या बस या परिवहन के अन्य साधन हर जगह बेतहासा सवारियां भरी जा रही है। जिसे न कोई रोकने वाला है और न टोकने वाला।

भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

डॉक्टरों के अनुसार सíदयों के मौसम में वायरल बहुत तेजी से फैलता है। इस दौरान खांसी, जुकाम, बुखार के मामले भी बढ़ जाते हैं। पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे प्रदूषण और मौसम में बढ़ी ठंडक को प्रमुख कारण माना जा रहा है। पहले से ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीज इस दौरान हाई रिस्क पर होते हैं। इसलिए ठंड बढ़ने के साथ ही डॉक्टरों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि सíदयों में वायरस के पहले से ज्यादा सक्रिय और मारक होने की आशंका जताई जा रही है। उनका कहना है कि कोविड को लेकर अगर इस समय लापरवाही की गई तो उसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। लोगों को लगातार अवेयर किया जा रहा है। आम पब्लिक से अपील की जा रही है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क जरुर लगाए। अस्पतालों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। जरा भी संदेह होने पर कोविड टेस्ट जरुर कराए।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ