- आरोपित ने दो दिन पहले ही एक व्यक्ति से मांगी थी 20 हजार रुपये रंगदारी

मण्डुवाडीह पुलिस ने गुरुवार को एक कुख्यात अपराधी को असलहे के साथ गिरफ्तार कर लिया। दो दिन पहले ही अभियुक्त ने एक व्यक्ति से 20 हजार रुपये रंगदारी मांगी थी, न देने पर जान से मारने की धमकी भी दी थी। पीडि़त की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था। पकड़े गए अभियुक्त के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों पर हत्या, लूट, गैंगस्टर, चोरी व आ‌र्म्स एक्ट के एक दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं।

बुधवार को एसएचओ मण्डुवाडीह परशुराम त्रिपाठी व उनकी टीम ने कर्मदेश्वर मंदिर तिराहा कंदवा के पास से रवि पटेल उर्फ बीरु पटेल निवासी भूल्लनपुर थाना मण्डुवाडीह को गिरफ्तार किया। उसने क्षेत्र के एक व्यक्ति से मंगलवार को 20 हजार रंगदारी की मांगी की थी। पुलिस ने धारा 386/ 504/ 506 भादवि के तहत मुकदमा दर्ज किया था। रवि के पास से एक अवैध पिस्टल 32 बोर व दो जिन्दा कारतूस और एक मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है।

रवि के खिलाफ हत्या, लूट सहित कई मुकदमें हैं दर्ज

पुलिस के अनुसार 24 वर्षीय रवि पटेल उर्फ बीरु के खिलाफ वर्ष 2020 में जिले के विभिन्न थानों पर कई गंभीर मुकदमें दर्ज हैं। रवि को गिरफ्तार करने में प्रभारी निरीक्षक परशुराम त्रिपाठी के अलावा एसआई राजेश त्रिपाठी, एसआई रामपूजन विन्द चौकी प्रभारी डीएलडब्ल्यू, एसआई अजय दुबे चौकी प्रभारी मड़ौली के अलावा लवकुमार सिंह, हरिप्रकाश सिंह, हंसराज पाल भी शामिल रहे।

मोबाइल ऑडियो से उठेगा कई और मामलों से पर्दा

रवि के पास से जो मोबाइल बरामद हुआ है उसमें कई ऑडियो रिकॉर्डिग है। पुलिस को उसमें कई लोगों को धमकाने और हत्या किए जाने की योजना से संबंधित बातचीत के साक्ष्य मिले हैं। पुलिस अब रवि के साथी और कई अपराधियों के गिरेबान तक पहुंचने के लिए अपनी प्लानिंग कर रही है।

20 जनवरी को जेल से छूटा था

रवि 20 जनवरी को जेल से छूटा था। जेल से छूटने के बाद उसे तारीख देखने से लेकर वकील की फीस के लिए माह में करीब 40 हजार रुपये का खर्च है, जिसके लिए रवि लोगों से रंगदारी और लूट जैसी घटना को अंजाम देता है। पुलिस ने बताया कि रवि ने जिससे 20 हजार की रंगदारी मांगी थी, उसके पास उसने एक दिन सौ से अधिक बार फोन किया था। हर फोन पर उसका धमकी भरा संदेश था। पीडि़त ने मंगलवार को मण्डुवाडीह थाने पर पहुंचकर कार्रवाई की मांग की थी, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई की।

:: कोट::

रवि शातिर किस्म आ अपराधी है। उसके खिलाफ जिले के विभिन्न थानों पर एक दर्जन से अधिक हत्या, लूट चोरी, गैंगेस्टर जैसे गंभीर मुकदमें दर्ज हैं। 23 जनवरी को उसने एक व्यक्ति से 20 हजार रंगदारी मांगी थी। उसकी तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। उसके मोबाइल से कई और राज खुलने की संभावना है।

परशुराम त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक, मण्डुवाडीह