-बीएचयू में थर्ड ईयर की क्लास शुरू होते ही फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स ने क्लास चलाने को दिया धरना

-यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से आश्वासन न मिलने पर मेन गेट पर बैठे रहे स्टूडेंट

बीएचयू में सभी ईयर के लिए क्लास स्टार्ट करने के लिए सोमवार को स्टूडेंट्स धरने पर बैठ गए। फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी खुलवाने को लेकर मेन गेट पर बैठ गए। सूचना मिलते ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े ऑफिसर मौके पर पहुंच गए। यहां पहुंचे ऑफिसर्स ने छात्रों को समझाने बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आक्रोशित छात्र पूरी तरह परिसर को खोलने की मांग पर अड़े रहे। इस बीच चीफ प्रॉक्टर प्रो। आनंद चौधरी और डीन ऑफ स्टूडेंट्स डॉ। एमके सिंह ने स्टूडेंट्स को समझाने का पूरा प्रयास किया। उन्होंने वीसी से स्टूडेंट्स की मांग पर हुई चर्चा से भी स्टूडेंट्स को अवगत कराया, लेकिन वो अपनी जिद पर अड़े रहे। देर शाम तक स्टूडेंट्स मेन गेट के सामने धरने पर बैठे रहे।

मिनी गेट कर दिया बंद

यूनिवर्सिटी खुलते ही बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स मेन गेट पर पहुंच गए। उन्होंने धरना स्टार्ट करते ही दोनों मिनी गेट को बंद करवा दिया। हालांकि यह सूचना मिलते ही डिप्टी चीफ प्रॉक्टर प्रो। बीसी कापड़ी प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों संग मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मिनी गेट बंद करने से स्टूडेंट्स को रोक दिया। जिसके बाद छात्रों और प्राक्टोरियल बोर्ड के मेंबर संग गेट बंद करने को लेकर बहस भी हुई। पर पब्लिक की समस्या को देखते हुए समझाने पर स्टूडेंट्स राजी हो गए।

जब तक आश्वासन नहीं तब तक देंगे धरना

धरने पर बैठे छात्रों का कहना रहा कि जब तक क्लासेस चलाने का यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से आश्वासन नहीं मिलता तब तक धरना चलता रहेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि यूनिवर्सिटी में छात्रों का भविष्य खराब हो रहा है, कोरोना संक्रमण के बाद देश के सभी संस्थान खुल चुके हैं लेकिन बीएचयू में क्लासेस ठप हैं। केवल थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स के लिए क्लास संचालित हो रही हैं। ऐसे में छात्र परीक्षा की तैयारी भी बेहतर तरीके से नहीं कर पा रहे हैं। सिंहद्वार पर जहां सुबह स्टूडेंट्स की संख्या कम थी वहीं शाम तक स्टूडेंट्स की संख्या में इजाफा हो गया।

हॉस्टल भले न खुले पर क्लास तो चले

बीएचयू में कोरोना संक्रमण के 11 महीने बाद पढ़ाई तो स्टार्ट हो गयी। लेकिन कैंपस खुलने के साथ ही धरना प्रदर्शन का सिलसिला भी शुरू हो गया। अब फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स क्लास चलाने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने कहा कि फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल भले न खुले लेकिन क्लासेस का संचालन कोविड गाइडलाइन के साथ संचालित होना चाहिए। जबकि यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजेज में पढ़ाई शुरु हो चुकी है। लेकिन बीएचयू में पढ़ाई आधी अधूरी ही शुरू हो पायी है।