- नगर आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की प्रगति को लेकर बैठक की

- फील्ड सर्वे को लेकर निगम के अधिकारियों को दिए निर्देश

स्मार्ट सिटी में शामिल शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नगर निगम ने स्वच्छ शहर की रैंकिंग में वाराणसी को पहले पायदान पर लाने के लिए मुहिम छेड़ रखी है। इसे सफल करने के लिए सोमवार को नगर आयुक्त गौरांग राठी ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की प्रगति व फील्ड सर्वे को लेकर नगर निगम के अधिकारियों के साथ मंथन किया। इसके बाद नगर आयुक्त ने कहा कि अब सभी वार्डो में एजी इनवायरो द्वारा कूड़े का उठान किया जाएगा। जोनल अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के सभी मानकों के अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया।

कूड़े के उठान के लिए कहा गया

कमिश्नरी सभागार में सोमवार को नगर आयुक्त गौरांग राठी की अध्यक्षता में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की प्रगति व फील्ड सर्वे के संबंध में बैठक हुई, जिसमें नगर आयुक्त ने नगर निगम से संबंधित सभी विभागों से प्रगति आख्या के बारे में चर्चा की गई। साथ ही एजी इनवायरो को सभी वार्डो में सिग्रेगटेड कूड़े के उठान के लिए कहा गया। सभी जोनल अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के सभी मानकों के अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान बताया गया कि नगर निगम इंजीनियरिंग विभाग द्वारा शहर के सभी कूड़ाघर की मरम्मत व नालों को ढकने की कवायद शुरू कर दी गई है।

टीम कभी भी आ सकती है

नगर आयुक्त ने आईएलएफएस को सभी वार्डों से मलबे के पूर्ण रूप से उठान के लिए निर्देश दिया। इस काम में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। गंगा टाउन के सर्वेक्षण के बारे में भी सचेत किया गया और कहा गया गंगा टाउन और स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की टीम कभी भी आ जाएगी। सभी सफाई निरीक्षक, समस्त इंजीनियरिंग विभाग के लोग, जलकल विभाग व गंगा प्रदूषण इकाई पूरी तरह से तैयार रहे। अपने एरिया क्षेत्र में सफाई को सुनिश्चित कराए, सभी कमर्शियल, पब्लिक, टूरिस्ट एरिया पर ट्विन बिंस लगवाए जाए, सभी जीवीपी पर सुंदरीकरण का कार्य व सभी कूड़ाघरों पर सुंदरीकरण का कार्य कराया जाए। बैठक में अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी एनपी सिंह, चीफ इंजीनियर सूरज पल सिंह, जलकल जीएम रघुवेंद्र कुमार, अजय राम आदि मौजूद थे।