- वीडीए वीसी ने नक्शों की चाल तेज करने के लिए पुराना नियम किया लागू

- दो माह में सिर्फ 55 भवनों के ही नक्शा हो पाए स्वीकृत

वीडीए की अधिकृत सीमा में बिना नक्शा पास भवनों का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसके चलते राजस्व की भारी क्षति हो रही है। हालांकि हेल्प डेस्क में आने वाली शिकायतों के आधार पर वीडीए अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करता है, लेकिन इसकी संख्या मात्र एक या दो है, जबकि जिले में मौजूदा समय में बिना नक्शा पास कराए दो हजार से अधिक भवनों का निर्माण चल रहा है। फीडबैक में पता चला है कि अधिकतर भवन स्वामी नक्शा स्वीकृत कराकर भवनों का निर्माण कराना चाहते हैं, लेकिन मानचित्र पेंडिंग होने के कारण लोग बिना परमिशन निर्माण शुरू करा देते हैं। पिछले दो माह में 350 नक्शे जमा हुए, लेकिन 55 ही निस्तारित हो पाए। अब नक्शों की सुस्त चाल को तेज करने के लिए वीडीए वीसी ईशा दुहन ने नया आदेश जारी किया है, जिसमें 300 वर्गमीटर तक शमन नक्शों को जोनल अधिकरी पास करेंगे। इस पुराने नियम के प्रभावी होने से शमन के नक्शों में तेजी आने की उम्मीद है।

सेंट्रलाइज हो गई थी व्यवस्था

वीडीए में ढाई साल पहले 300 वर्गमीटर के नक्शों को पास करने का अधिकार जोनल अधिकारी के पास था। इसके चलते मानचित्र यानी भवन का नक्शा पास में बहुत समय में नहीं लगता था। वीडीए को अच्छी आमदनी भी होती थी। इसी बीच कुछ लोगों की शिकायत पर तत्कालीन वीसी राजेश कुमार ने इस नियम को निष्प्रभावी कर दिया। इसके बाद सभी नक्शों के पास करने की व्यवस्था सेंट्रलाइज कर दिया। इस व्यवस्था से दिक्कतें बढ़ने लगी।

समीक्षा में सामने आईं दिक्कतें

पिछले तीन महीने से लगातार नक्शों को पास होने में देरी होने की जानकारी वीडीए वीसी ईशा दुहन के पास पहुंच रही थी। इस पर उन्होंने नक्शा पास करने की सेंट्रलाइज व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान पाया गया कि अगर पुरानी व्यवस्था को प्रभावी करते हैं तो इससे हर वार्ड के अनुसार नक्शों की संख्या बंट जाएगी। अनावश्यक एक आदमी पर काम का बोझ नहीं बढ़ेगा और तेजी से नक्शे पास होंगे। इस प्रक्रिया से वीडीए की आय बढ़ने के साथ ही पब्लिक को सहूलियतें भी होंगी।

जमा हुए 350 नक्शे, 55 ही निस्तारित

कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद वीडीए में करीब 350 शमन के नक्शे जमा हुए हैं, लेकिन काम एक जगह केंद्रीत होने की वजह से अब तक सिर्फ 55 का ही निस्तारण हो सका है। इसकी जानकारी होने पर वीसी ईशा दुहन ने तत्काल पुरानी व्यवस्था को बहाल करते हुए कार्यालय आदेश जारी कर दिया। सोमवार से जोनल अधिकारी 300 वर्गमीटर से नीचे वाले शमन नक्शों को पास करेंगे।

वर्जन

अवैध निर्माण पर अंकुश लगाने के लिए मानचित्र स्वीकृत की पुरानी व्यवस्था को बहाल किया गया है। अब 300 वर्गमीटर के शमन नक्शे जोनल अधिकारी भी पास कर सकते हैं। इस व्यवस्था से वीडीए की आय भी बढ़ेगी।

-ईशा दुहन, वीसी-वीडीए