VARANASI

यदि आप ओएलएक्स और क्विकर जैसी साइट्स से कुछ बेचना चाहते हैं तो जरूर बेचें। लेकिन ये भी याद रखें कि यहां सब कुछ बिकता ही नहीं, कुछ लुटता भी है। ताजा केस अपने शहर का है, जहां एक युवक अपनी बाइक बेचने के चक्कर में लूट का शिकार हो गया। इसे लूट कहिये या उच्चकागिरी, उसके हाथ में अब ऐसा कुछ नहीं जिससे वो उन शातिरों तक पहुंच सके जिन्होंने खरीदार बनकर उसे चूना लगाया

बुलाएं ऑनलाइन खरीदार तो रहिये होशियार

- olx और quicker जैसी साइट्स पर चीजें बेचने वालों को शिकार बना रहे हैं बदमाश

- कुछ ऐसे ही फिल्मी अंदाज में सिगरा एरिया से कुछ बदमाश युवक की बाइक ले भागे

- एक महीने पहले इसी अंदाज में बीएचयू स्टूडेंट हुआ था उच्चकागिरी का शिकार


केस वन


लल्लापुरा निवासी शाहिद अली ने अपनी अपाचे क्म्0 बाइक को बेचने के लिए ओएलएक्स डॉट कॉम पर एड डाला था। ख्ख् जुलाई की रात एक युवक ने बाइक खरीदने में इंटरेस्ट दिखाते हुए शाहिद को कॉल किया और बाइक दिखाने की रिक्वेस्ट की। दोनों ने सिगरा स्थित एक मॉल के पास मिलना तय किया। रात आठ बजे शाहिद बाइक लेकर अकेले ही मीटिंग पॉइंट पर पहुंचा। वहां तीन लड़के उसका इंतजार कर रहे थे। उनमें से दो टेस्ट ड्राइव के लिए शाहिद से बाइक ले ली। उनका एक साथी बैग लेकर शाहिद के पास खड़ा था। दो मिनट बाद तीसरा भी झांसा देकर निकल भागा। बीस मिनट बीत जाने के बाद शाहिद को समझ आया गया कि वह ठगी का शिकार हो चुका है।

केस टू

घटना लास्ट मंथ की है। बीएचयू स्टूडेंट पी। सुब्रह्माणयम ने अपना एंड्रायड मोबाइल सेल करने के लिए ओएलएक्स पर एड दिया। एक लड़के ने सुब्रह्माणयम को कॉल किया और मोबाइल खरीदने के लिए शाम को हैदराबाद गेट के पास बुलाया। वहां पहुंचने पर बाइक पर सवार दो युवक मिले। बाइक पर पीछे बैठे लड़के ने सुब्रह्माणयम से मोबाइल ले लिया और कहा क्0 कदम आगे मोबाइल कम्यूनिकेशन की एक शॉप हैं। वहीं मोबाइल चेक कराने के बाद डील फाइनल होगी। वहां पहुंचिये। इतना कहते हुए दोनों मोबाइल लेकर चम्पत हो गए।

दोनों केसेज ये बताने के लिए काफी है कि क्राइम का ट्रेंड अब बदल गया है। यदि आप कुछ भी ऑनलाइन खरीदने या बेचने की सोच रहे हैं तो होशियार रहिए। खासतौर से बेचने के केस में खरीदारों को लेकर खास अलर्ट रहिये। वरना कब आपको झांसा देते हुए चूना लगा दिया जाएगा, आपको अंदाज भी नहीं हुआ। बुधवार के रात की घटना में शाहिद की तहरीर पर गुरुवार को सिगरा पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ऐसे बनाया शिकार

लल्लापुर निवासी शौकत अली के बेटे शाहिद अली (ख्ब्) ने फरवरी माह में ओएलएक्स से अपने लिए रेड-ब्लैक कलर की अपाचे बाइक (यूपी म्भ् बीई 7ख्9ख्) खरीदी थी। इसी बाइक को वह ओएलएक्स के जरिये बेचना चाहता था। एड डालने पर बुधवार को कस्टमर बनकर एक अनजान युवक ने 979ब्98क्फ्0भ् नम्बर से कॉल किया और बाइक देखने की इच्छा जाहिर की। शाम में सिगरा स्थित माल के पास मिलना तय हुआ। वहां पहुंचने पर शाहिद को तीन लड़के मिले। दो बाइक पर बैठे और कहा कि टेस्ट ड्राइव लेकर आते हैं। काले रंग का बैग लिए उनका तीसरा साथी वहीं खड़ा था। कुछ देर बाद शाहिद के पास खड़े लड़के ने बैग शाहिद को देते हुए कहा कि इसमें बाइक खरीदने के लिए भ्0 हजार रुपये हैं, संभाल के रखिये, मैं बाथरूम से आ रहा हूं। इसके बाद वो भी गायब हो गया।

बैग में मिले ख्म्00 रुपये

करीब ख्0 मिनट इंतजार के बाद शाहिद ने मोबाइल पर फोन किया। एक ने बताया कि सिगरा थाने पर चेकिंग में बाइक पकड़ ली गई है, वहां आइये। थाने पर दोनों नहीं मिले। दोबारा कॉल करने पर दोनों ने रिस्पॉन्स नहीं दिया तो शाहिद समझ गया कि उसके हाथ से बाइक निकल चुकी है। बैग की तलाशी लेने पर शाहिद को उसमें ख्म्00 रुपये कैश, एक रजिस्टर, एक ब्लैंक डायरी, एक पुरानी जींस, एक मोबाइल चार्जर, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट और जय हिंद इंटर कॉलेज अहरौरा मिर्जापुर के राकेश कुमार पुत्र चुल्हन के नाम जारी हाईस्कूल ख्0क्फ् के सर्टिफिकेट की फोटोकापी मिली।

सिगरा पुलिस बता रही है ढील

बाइक लूटे जाने की घटना बुधवार रात 8 बजे घटी। रात नौ बजे शाहिद ने सिगरा थाने पर सूचना दी। उसे अगले दिन सुबह बुलाया गया। गुरुवार को दिन में काफी मशक्कत के बाद उसकी तहरीर थाने ने रख ली। इसके बाद शाम में जाकर एफआईआर दर्ज हो सकी। सिगरा पुलिस यदि बुधवार की रात की एक्टिव हो जाती तो शायद उन बदमाशों को पकड़ लिया गया होता लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ठगी का शिकार हुए शाहिद का कहना है कि बदमाशों से उसकी मुलाकात सिगरा स्थित मॉल के ठीक सामने हुई थी। मॉल के बाहर लगे सीसीटीवी के फुटेज को चेक किया जाए तो उनका कुछ सुराग मिल सकता है।

खरीदना-बेचना हो तो रखिये खयाल

ऑनलाइन चीजों को खरीदना-बेचना जितना आसान है, उतना ही जोखिम भी है। लेकिन कुछ बातों का खयाल रखकर आप किसी क्राइम से बच सकते हैं। ये सेफ्टी टिप्स ऐसी बेवसाइट्स पर भी दिए रहते हैं लेकिन कोई इन्हें पढ़ता नहीं।

- यदि आप कोई सामान खरीद रहे हैं तो पहले उसके बारे में अच्छी तरह तहकीकात कर लें।

- यहां तक की बेचने वाले के बारे भी अच्छी तरह जानकारी करने के बाद ही कोई चीज खरीदें।

- यदि सामान बेच रहे हैं तो मीटिंग प्लेस ऐसा रखिये जहां आपको हर तरह से बैकअप मिल सके।

- कभी अकेले में, सुनसान एरिया में, नई जगह पर डील करने के लिए न जाएं।

- चीजें बेचने के पहले पूरी पेमेंट लेकर ही अपनी चीज हैंडओवर करिए।

- खरीदार से डेट-टाइम के साथ लिखित लें कि अब सामान की सारी जिम्मेदारी उसकी होगी।

- जहां तक संभव हो कि ये लिखत-पढ़त गवाहों के साथ पक्की कागज पर हो।

- ज्यादा सेफ्टी के लिए अपने साथ किसी ऐसी शख्स को रखें जो बातचीत की पूरी वीडियो रिकॉर्डिग बना सके।



यह मामला मेरे नॉलेज में नहीं है, इस तरह की घटना हुई है तो फिर जांच कराई जाएगी। फ्राड करने वालों को पकड़ा जाएगा।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी