-यूपी चुनाव से पहले जगमग होगा विश्वनाथ धाम, युद्ध स्तर पर हो रहा काम,

-विधानसभा चुनाव में विश्वनाथ धाम को विकास मॉडल के रूप में किया जाएगा पेश

15

जनवरी 2020 को मकर संक्रांति के दिन हुई थी बाबा धाम के निर्माण कार्य की विधिवत शुरुआत

65

फीसदी से ज्यादा काम हो चुका है विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य का

55

हजार स्क्वायर मीटर में तैयार हो रहा है श्रीकाशी विश्वनाथ धाम

29

प्रस्तावित भवनों में से सभी भवनों के ढांचे को तैयार कर उसे गुलाबी पत्थरों से सजाने और संवारने का काम भी जारी

600

करोड़ की लागत से तैयार हो रहे बाबा काशी विश्वनाथ धाम में चुनार और बालेश्वर के गुलाबी पत्थरों की देखते बनेगी छटा

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव की सुगबुगाहट होते ही प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यो ने भी रफ्तार पकड़ ली है। चुनाव के दौरान किसी भी तरह की कोई कमी न रह जाए इसलिए शासन से लेकर जिला प्रशासन तक की निगाहें प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट पर केन्द्रित है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक श्री काशी विश्वनाथ धाम भी है। वैसे तो बाबा श्री काशी विश्वनाथ के इस दरबार का निर्माण कार्य काफी समय से चल रहा है, लेकिन यूपी चुनाव को देखते हुए यहां हो रहे कार्यों की रफ्तार को पहले से ज्यादा बढ़ा दी गई है। चुनाव से पहले बाबा का दरबार तैयार हो जाए इसके लिए यहां एक हजार कामगार लगाकर दिन रात 24 घंटे कार्य कर रहे हैं।

बाबर दरबार लेने लगा है आकार

बता दें कि बाबा धाम के निर्माण कार्य की विधिवत शुरुआत 15 जनवरी 2020 को मकर संक्रांति के दिन हुई थी। इन करीब डेढ़ साल में बाबा दरबार ने आकार ले लिया है। विश्वनाथ धाम का 65 फीसदी से ज्यादा काम हो चुका है। जिसकी झलक हर कोई देख रहा है। बाकी 40 फीसदी कार्य को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर दिया गया है। कोरोना की दूसरी लहर का कहर कम होने के बाद एक बार फिर से निर्माण क्षेत्र में कामगारों की संख्या को बढ़ाया गया है। जानकारों की मानें तो योगी सरकार 2022 विधानसभा चुनाव से पहले काशी विश्वनाथ धाम को तैयार कर चुनाव में काशी के विकास मॉडल को नजीर के तौर पर पेश करने में जुटी है।

बाबा धाम में ये होंगी सुविधाएं

55 हजार स्क्वायर मीटर में तैयार हो रहे काशी विश्वनाथ धाम में यात्री सुविधा केंद्र, दो म्यूजियम, आध्यात्मिक पुस्तक केंद्र, अस्पताल, मुमुक्षु भवन, गेस्ट हाउस, मंदिर चौक, जलपान केंद्र, गेस्ट हाउस का निर्माण किया जा रहा है। प्रस्तावित 29 भवनों में से सभी भवनों के ढांचे को तैयार कर उसे गुलाबी पत्थरों से सजाने और संवारने का काम भी जारी है।

इन पत्थरों से खिल रहा बाबा का धाम

करीब 600 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे बाबा काशी विश्वनाथ धाम में चुनार और बालेश्वर के गुलाबी पत्थरों के अलावा मकराना का मार्बल, कोटा स्टोन के अलावा तीन तरह के ग्रेनाइट लगाए जा रहे हैं। दीवारों पर लगे बालेश्वर और चुनाव के पत्थर खूबसूरती को चार चांद लगा रहे हैं।

चुनाव में हो सकता बड़ा फायदा

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार पीएम के सपने को साकार कर चुनाव में बड़ा फायदा लेने की तैयारी कर रही है। यही वजह है कि विधानसभा चुनाव से पहले इसे तैयार कर काशी की जनता को समíपत करेगी। पीएम मोदी खुद इसका उद्घाटन करेंगे। प्रदेश के विधानसभा चुनाव के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी इसे विकास के बड़े मॉडल के तौर पर देश के सामने रखेगी। जिससे उस चुनाव में भी इस मॉडल का फायदा मिल सकें।

::: कोट :::

15 नवम्बर तक काशी विश्वनाथ धाम को पूरा करने का टारगेट तय किया गया है। पिछले डेढ़ साल में अब तक लगभग 65 फीसदी तक काम पूरा हो गया है। उम्मीद है कि तय समय में काशी विश्वमाथ धाम का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर