-कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे को देखते हुए लिया गया फैसला

-अब टेली ओपीडी से मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए बीएचयू एसएस हॉस्पिटल ओपीडी में मिलने वाली चिकित्सकीय सेवाओं को मंगलवार, यानी आज से बंद कर दिया गया है। अब मरीजों को घर बैठे चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ लेना होगा। इसके साथ ही हॉस्पिटल की इलेक्टिव ओटी भी पूरी तरह बंद कर दी गई है। अगले आदेश तक कोई भी ऑपरेशन नहीं हो सकेगा। यह फैसला जिले में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू में गठित कोविड केयर एवं मॉनिटरिंग समिति की बैठक में लिया गया है। फैसले के मुताबिक मंगलवार से बीएचयू एसएस हॉस्पिटल और ट्रामा सेन्टर में ओपीडी एवं इलेक्टिव ओटी पूरी तरह बंद रहेगी। एसएस हॉस्पिटल की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अब मरीजों के चिकित्सकीय परामर्श के लिए सिर्फ टेली ओपीडी सेवाएं ही चालू रहेंगी।

कैसे लेंगे टेली ओपीडी का लाभ

बीएचयू एसएस हॉस्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए अब सबसे बड़ा चैलेंज ये है कि उन्हें नई व्यवस्था में टेली ओपीडी का लाभ कैसे मिलेगा, तो इसके लिए भी हॉस्पिटल प्रबंधन ने व्यवस्था की है। यहां मरीजों को अपने मोबाइल नम्बर के माध्यम से बीएचयू की वेबसाइट पर जाकर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद मरीज का ब्यौरा संबंधित विभाग में पहुंचेगा, जिसके बाद विभाग से चिकित्सक, मरीज द्वारा उपलब्ध कराए गए फोन नंबर पर सम्पर्क कर परामर्श देंगे।

डेली 50 मरीजों का फॉलोअप

सíजकल ऑन्कोलॉजी, रेडियोथेरेपी एवं रेडिएशन मेडिसीन में फिजीकल ओपीडी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ जारी रहेगी। इसके लिए मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। टेली कंसल्टेशन के लिए डेली जनरल स्पेशियलिटी विभागों के लिए 50 एवं सुपर स्पेशियलिटी विभागों के लिए 30 मरीजों का (फॉलोअप मरीजों को मिलाकर) पंजीकरण किया जा सकेगा। रविवार या अवकाश के दिन ये सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी। यदि किसी मरीज को बुलाने की आवश्यकता है तो उसके लिए चिकित्सक द्वारा संबंधित मरीज को पहले से समय दिया जाएगा। किसी अन्य विभाग के लिए रेफर किए गए मरीजों को उस विभाग के लिए फिर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।