-एक विभाग की ओपीडी में 50 से ज्यादा पेशेंट्स को नहंी मिलेगा परामर्श

-मास्क व अयोग्य सेतु एप होना है जरुरी

बनारस के एम्स कहे जाने वाले बीएचयू हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सेवाएं धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है। मरीजों की समस्या को देखते हुए यहां के एसएस हॉस्पिटल बीएचयू की ओपीडी 10 अगस्त से शुरू हो जाएगी। हालांकि एक दिन में एक विभाग की ओपीडी में केवल 50 मरीज ही देखे जाएंगे। बीएचयू प्रशासन की ओर से इसका आदेश जारी कर दिया गया। दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च के अंतिम सप्ताह से ही बीएचयू अस्पताल की ओपीडी बंद थी। इस वजह से दूरदराज से आने वाले मरीजों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से ही परामर्श दिया जा रहा था।

मरीजों को मिलेगी राहत

बीएचयू पीआरओ डॉ। राजेश सिंह के मुताबिक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक की ओर से ओपीडी संचालित करने का आदेश जारी किया गया है। करीब पांच महीने बाद अब ओपीडी के शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ। एस के माथुर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि एक विभाग में केवल 50 मरीज एक दिन में देखे जाएंगे जबकि मरीज और उनके साथ आने वाले लोगों का मुंह और नाक मास्क से ढका रहना जरूरी होगा।

चलती रहेगी इमरजेंसी

हॉस्पिटल प्रबंधन का कहना है कि 10 अगस्त से हॉस्पिटल के सभी विभागों की ओपीडी सेवाएं दोबारा शुरू हो रही हैं। 50 मरीजों को परामर्श देने के अलावा गंभीर मरीजों का इलाज पूर्व की पहले की तरह ही इमरजेंसी ओपीडी में होगा। इसलिए गंभीर केस जितने भी आएंगे उन्हें इमरजेंसी में ही जाना होगा।

आरोग्य सेतु होना चाहिए इंस्टाल

बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में ओपीडी में डॉक्टरों से परामर्श लेने के लिए मरीज और उनके परिजनों को मास्क लगाया अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल आने वाले मरीजों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए।

ऑनलाइन करना होगा रजिस्ट्रेशन

सर सुंदरलाल चिकित्सालय में चिकित्सीय परामर्श के लिए मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। बीएचयू की ऑफिशल वेबसाइट bhu.ac.In पर जाकर IMS-S.S.Hospital पर dexpertsystems। com पर मरीज अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

तैयार हो रहा एप

हॉस्पिटल मैनेजमेंट की ओर से बताया गया है कि ओपीडी परामर्श के लिए एसएसएच एप तैयार किया जा रहा है। सप्ताह भर बाद मरीज गूगल प्लेस्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। एप से रजिस्ट्रेशन कराना मरीजों के लिए और भी ज्यादा आराम देय साबित होगा।

यहां से आते हैं मरीज

बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में बनारस के अलावा पूर्वाचल समेत पूरे उत्तर प्रदेश, पूर्वांचल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश के जिलों के अलावा नेपाल तक से मरीज इलाज के लिए आते हैं।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक की ओर से 10 अगस्त से ओपीडी संचालित करने का आदेश जारी किया गया है। करीब पांच महीने बाद अब ओपीडी के शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

डॉ। राजेश सिंह, पीआरओ बीएचयू