- शहर में अंडरग्राउंड किए जाएंगे डस्टबिन

-स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम ने बनाई योजना

- सूखा व गीला कूड़ा घरों से उठेगा, वहां सीधे डंपिंग क्षेत्र, फिर वहां से निस्तारण प्लांट भेज दिया जाएगा

अर्दली बाजार में दुकानदारों और खरीदारी करने आने वालों की परेशानी को देखते हुए नगर निगम ने लबे रोड स्थित कूड़ाघर को बंद कर दिया है। इसी कीतर्ज पर बहुत जल्द शहर के सभी 28 कूड़ाघरों को हटा लिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने योजना तैयार कर ली है। जनता ने विरोध नहीं किया तो सड़कों के किनारे रखे गए कचरा कंटेनर अंडरग्राउंड कर दिए जाएंगे। अपर नगर आयुक्त के अनुसार दो माह में इस लक्ष्य को पूरा करने की योजना है। इसके अलावा लोगों को घर में ही सूखा व गीला कचरा अलग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्हें इसके फायदे के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

एकबार फिर शुरू हुई कवायद

वर्ष 2010 में जेएनएनयूआरएम के तहत नगर निगम को कचरा प्रबंधन के नाम पर करीब 48.64 करोड़ रुपये मिले थे तो उस वक्त भी शर्त यही थी कि नगर के कूड़ाघर बंद करने होंगे। हालांकि, यह संभव नहीं हुआ, लेकिन एकबार फिर यह कवायद तेज हुई है। इसी कड़ी में घर-घर कूड़ा उठाव के लिए निजी कंपनी एजी एनवायरो को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंपनी ने वरुणापार इलाके में घर-घर कूड़ा उठान शुरू कर दिया है, लेकिन गृह स्वामी अब तक गीला व सूखा कचरा अलग करने का उद्देश्य नहीं समझ सके हैं। यदि सूखा व गीला कचरा अलग होगा तो वाहन से सीधे डंपिंग क्षेत्र, फिर वहां से निस्तारण प्लांट भेज दिया जाएगा।

फैली रहती गंदगी, पर्यावरण को क्षति

लबे सड़क कूड़ाघर के होने से गंदगी फैली रहती है। पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचता है। सोनारपुरा इलाके स्थित कूड़ाघर के सामने से गुजरते वक्त पर्यटक नाक बंद कर लेते हैं। सोनिया में कूड़ाघर 24 घंटे गंदगी से भरा रहता है। वहीं सर्किट हाउस के पास स्थित कूड़ाघर भी कचरे से पटा रहता है।

::: आकड़ों पर एक नजर :::

-90 वार्ड हैं नगर निगम क्षेत्र में

-32 वार्ड में चल रहा कूड़ा उठान

-14 वार्डो में आईएलएफएस को जिम्मा दिया गया है

-18 वार्डो में एजी एनवायरो कंपनी कूड़ा उठाव कार्य में लगी है

-600 मीट्रिक टन कचरा प्रतिदिन निकलता है शहर में

-29 स्थायी और 14 अस्थायी कचरा घर हैं

-90 डंपर कचरा रोजाना उठाव होता है

-30 डंपर कचरा रोजाना बैकलाग

-1000 टन कचरा करसड़ा प्लांट

-50 टन के चार आर्गेनिक कचरा प्रसंस्करण प्लांट

कचरा प्रबंधन के संसाधन

25 डंपर वाहन

07 जेसीबी

08 डंपर प्लेसर

17 ट्रैक्टर

10 हापर

30 टाटा एस

01 वाटर स्प्रिंकलर

02 रोड स्वीपिंग मशीन

01 सॅकर मशीन

06 जेटिंग मशीन

::कोट::

दो माह में घर-घर कूड़ा उठाव का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। संसाधनों की व्यवस्था हो गई है। जल्द ही उसे कंपनी के सुपुर्द किया जाएगा। इसके बाद 90 वार्डो में घर-घर कूड़ा उठाव शुरू हो जाएगा। इसके बाद कूड़ाघर बंद करने की कवायद शुरू होगी।

-देवीदयाल वर्मा, अपर नगर आयुक्त