- पीएम जिस रास्ते से गुजरेंगे, उस रास्ते पर गैस सिलेंडर की दुकानें रहेंगी बंद

- पुलिसकर्मियों ने दुकानदारों को दिए निर्देश

बतौर पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 29 बार आ चुके हैं, लेकिन 15 जुलाई का विजिट सबसे अलग है। जो अब तक नहीं हुआ है, वह गुरुवार को होगा। इस दिन पीएम शहर के जिन-जिन रास्तों से गुजरेंगे, उन रास्तों पर पड़ने वाले पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, गैस गोदाम के साथ अन्य ज्वलनशील और विस्फोटक सामग्री की दुकानों के शटर डाउन रहेंगे। पांच घंटे तक इनकी चाभी भी दुकानदारों के पास नहीं बल्कि पुलिस के हाथों में होगी। जैसे ही पीएम बनारस को बॉय-बॉय कर दिल्ली रवाना होंगे। उसके बाद ही थानों से दुकान मालिकों को चाभी मिलेगी। पुलिस अधिकारियों की मानें तो यह निर्णय पीएम की सुरक्षा को लेकर लिया गया है। रविवार को लखनऊ में दो आतंकियों के पकड़े जाने के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट घोषित है।

दुकानदारों को दी गई जानकारी

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को दिन में करीब साढ़े दस बजे वाराणसी पहुंचेंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार पीएम बीएचयू और सिगरा स्थित रुद्राक्ष सेंटर जाएंगे। जब भी पीएम काशी आते हैं तो काशी विश्वनाथ मंदिर जरूर जाते हैं। इसलिए माना जा रहा है वह विश्वनाथ मंदिर भी जाएंगे। यह मार्ग लंका, भेलूपुर, चौक, दशाश्वमेध, लक्सा, सिगरा थाना क्षेत्र में पड़ते हैं। सुरक्षा के लिहाज से इन थाना क्षेत्रों के जिन रास्तों से पीएम का काफिला गुजरेगा, उस मार्ग पर पड़ने वाले गैस एजेंसी-गोदाम, दुकान, पेट्रोल पंप के संचालकों को पुलिस द्वारा इस बात की जानकारी दे दी गई है। दुकानदार भी हतप्रभ हैं, चूंकि इससे पहले पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र 29 बार कर चुके हैं, लेकिन ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है।

आतंकियों के निशाने पर काशी

देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी में शुरू से ही आतंकियों के निशाने पर है। यहां कई बार आतंकी घटनाएं भी हो चुकी हैं। लखनऊ में पकड़े गए दो आतंकियों के पास जो नक्शा मिला था, उसमें काशी भी थी। इसलिए वाराणसी के सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसी बीच 15 जुलाई को पीएम के प्रस्तावित विजिट को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और सख्त कर दी गई है। पूरे वाराणसी को एसजीपी ने अपने कब्जे में ले लिया है। सीसीटीवी के जरिए वाराणसी के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।