-सेफ सिटी की योजना को मर्तरूप देने के लिए सीएम ने दिया नगर निगम प्रशासन को निर्देश

-जिला व पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर योजना को देंगे आकार, सुरक्षित शहर का सपना साकार

सेफ सिटी योजना को मूर्तरूप देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है। इसके तहत वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी के सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नगर के पेट्रोल पंप, मॉल, दुकानें व सड़क किनारे के भवनों में लगे रोड साइड के सीसीटीवी कैमरे को जोड़ा जाएगा। यह कार्य जिला व पुलिस प्रशासन के साथ ही नगर निगम प्रशासन को संयुक्त रूप से करना है। इसके अतिशीघ्र पूरा कर लेना है।

प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी

सीएम के निर्देश के क्रम में नगर निगम प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे पेट्रोल पंपों, मॉल, दुकानें व सड़क किनारे के भवनों की सूची बनाई जाएगी। इस कार्य के लिए जोनवार टीमें बनाई जाएंगी। सूची को जिला व पुलिस प्रशासन से साझा किया जाएगा। सूची के आधार पर संबंधित पेट्रोल पंप, मॉल व दुकान संचालक के साथ की सड़क किनारे के भवन मालिकों से संपर्क किया जाएगा। उन्हें भरोसा में लेकर कैमरों को सिटी कमांड एंड कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी तैयार कर रही आधार

नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ गौरांग राठी की निगरानी में पूरे नगर को सीसीटीवी कैमरे से लैस करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए आप्टिकल केबल बिछाने का कार्य किया जा रहा है। योजना के मुताबिक 720 प्रमुख स्थानों पर तीन हजार से अधिक आधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे।

मास्क में भी पहचान लेंगे यह कैमरे

यदि अपराधी मास्क पहना है तो भी आधुनिक कैमरे पहचान लेंगे। इसके लिए अपराधियों का पूरा डेटा सिटी कमांड एंड कंट्रोल रूम में फीड किया जाएगा। इसे लेकर पुलिस प्रशासन को डेटा उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है। डेटा के आधार पर कैमरे में आई अपराधी की तस्वीर स्कैन हो जाएगी और वह पहचाना जाएगा।