- पीजीटी परीक्षा मंगलवार को भी दो पालियों में हुई

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (पीजीटी) परीक्षा मंगलवार को भी दो पालियों में हुई। प्रथम पाली में भौतिक, जीव विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान, तर्कशास्त्र व द्वितीय पाली में रसायन विज्ञान, भूगोल, ¨हदी, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, संस्कृत विषय की परीक्षाएं हुई। वहीं फिजिक्स के सवालों ने प्रथम पाली के परीक्षार्थियों की गणित बिगाड़ दी।

परीक्षार्थियों का कहना था फिजिक्स के आठ-दस सवाल कठिन पूछे गए थे। इसके अलावा अन्य विषयों के पेपर भी कठिन लगे। माइनस मार्किंग न होने के कारण ज्यादातर परीक्षार्थियों ने सभी 125 प्रश्नों का उत्तर दिया। वहीं रोल नंबर खोजने को लेकर आर्य महिला इंटर कालेज में अभ्यर्थियों को धक्का-मुक्की का शिकार होना पड़ा।

नौ केंद्रों पर पीजीटी की परीक्षाएं

डीआइओएस डा। विनोद कुमार राय के मुताबिक प्रथम पाली में दस व द्वितीय पाली में नौ केंद्रों पर पीजीटी की परीक्षाएं हुई। प्रथम पाली में पंजीकृत 6,225 अभ्यर्थियों में से 1,182 गैरहाजिर रहे। वहीं परीक्षा में 5,043 अभ्यर्थी सम्मलित हुए। द्वितीय पाली में पंजीकृत 5,605 में से 4,590 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 1,019 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। इस प्रकार प्रथम पाली में 81.01 व द्वितीय पाली में 81.89 फीसद परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही।

आज भी दो पालियों में परीक्षा

बोर्ड के सदस्य डा। हरेंद्र राय ने बताया कि 18 अगस्त को भी पीजीटी की परीक्षाएं होंगी। प्रथम पाली की परीक्षाएं सूबे के 288 व द्वितीय पाली की 237 केंद्रों पर होंगी।