पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस से वेंडर्स से कहा

-पीएम स्वनिधि योजना के ऋण वितरण के दौरान वेंडर्स से की बात

'मैं बनारस जाता हूं तो मुझे कोई मोमोज नहीं खिलाता है। यह शब्द पीएम नरेंद्र मोदी के जुबान से सुनने के बाद बनारस के फेरी, पटरी व ठेला कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गयी। पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बनारस के वेंडर अरविंद मौर्या से कुछ इसी अंदाज में बात की। कोरोना काल के सात महीनों में टूट चुके कारोबार को 'प्रधानमंत्री स्वनिधि' से नई धार व पीएम से संवाद में मिली ऊर्जा से बनारस के वेंडर उत्साहित दिखे। भले ही 21 हजार फेरी, पटरी और ठेला कारोबारियों को बैंक लोन मिला, लेकिन पीएम मोदी ने जिले के 46 हजार से अधिक वेंडरों की हौसलाअफजाई कर दिवाली से पूर्व उनके घरों में रोशनी बिखेर दी।

कार्यक्रमों में वेंडरों की जुटान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वेंडर्स से बात करने और पीएम स्वनिधि योजना के ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन कमिश्नरी सभागार, टीएफसी बड़ा लालपुर, अस्सी घाट, पराड़कर भवन व आशापुर समेत अन्य जगहों पर किया गया। इसमें हजार से अधिक संख्या में जुटे वेंडरों के चेहरे की खुशी देखने लायक थी। बैंकों की ओर से कार्यक्रम स्थल को सजाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई थी। सेनेटाइजर व मास्क का वितरण किया गया। शारीरिक दूरी के पालन के बीच घड़ी की सूई जैसे ही सुबह 10.30 पर पहुंची, वेंडरों की नजर एलईडी स्क्रीन पर जा टिकी।

पीएम के नमस्कार पर हर-हर महादेव

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना पर प्रकाश डालते हुए उपलब्धियों को रखा। प्रदेश में संचालित अन्य कार्यक्रमों को भी बताया। इसके बाद पीएम ने नमस्कार कर जैसे ही संवाद को आगे बढ़ाया, काशी में हर-हर महादेव का उद्घोष हुआ। फिर वेंडर से लेकर सभी जन पीएम की बात सुनने-गुनने में जुट गए।

डबडबाई आंखें

पीएम मोदी ने महत्वाकांक्षी योजना से पटरी कारोबारियों को हुए लाभ को बताते हुए आगरा की वेंडर से बात की। फिर जब बनारस के वेंडर संग संवाद की बारी आई तो बहुतायत वेंडरों की आंखें भर आई।

प्रचलित हो रहा बनारस में मोमोज

दुर्गाकुंड स्थित काफी व मोमोज दुकान के वेंडर अरविंद मौर्या से पीएम ने कहा कि बनारस में मोमोज काफी प्रचलित हो रहा है। मैं बनारस जाता हूं तो मुझे कोई मोमोज नहीं खिलाता है। इस पर अर¨वद ने उन्हें शबरी की तरह मोमोज खिलाने की बात कही। पीएम ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते कहा 'जांच के बाद ही कुछ खाने को मिलता है.' प्रधानमंत्री के सवाल पर अर¨वद ने कहा कि पहले बैंक लोन के नाम पर बेवकूफ बनाया जाता था, मगर जब बैंक से बुलाकर कहा गया कि लोन पास हो गया है, आधार व पासबुक लाइए, तो विश्वास नहीं हुआ।

पीएम ने की बैंकों की तारीफ

पीएम ने अर¨वद से बातचीत के बाद बैंकों की तारीफ की। कहा कि आजादी के बाद पहली बार कोई योजना बनकर इतनी जल्दी जमीन पर उतरी है। जून में योजना लांच हुई थी। बैंकों की मेहनत का परिणाम है कि आज लाखों पटरी कारोबारियों को आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है। बैंक आज दरवाजे पर पहुंचकर ऋण मुहैया करा रहे। इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं। सभी बैंक कर्मियों को इन वेंडरों की दुआ लगेगी।

बेईमानी का ठीकरा गरीबों पर

पीएम ने बिना नाम लिए पिछली सरकारों पर तंज कसा। कहा कि पहले भी गरीबों के नाम पर लोन वितरण होता था। ये सभी खुद बेईमानी करते थे और ठीकरा गरीबों पर फोड़ते थे। गरीब आज बैंक से लोन ले रहा है और ईमानदारी से चुका भी रहा है। कोरोना संकट में जब बड़े देशों ने घुटने टेक दिए तो यही सामान्य वर्ग के बूते देश मजबूती से खड़ा है। हम जीत की राह पर हैं। जब तक हम जीत नहीं जाते तब तक 'दो गज दूरी, मास्क जरूरी' नहीं भूलेंगे।

एक नजर में योजना

46,799

वेंडर बनारस में पंजीकृत

46,753

वेंडर्स ने किया ऋण आवेदन

29,544

वेंडरों का ऋण स्वीकृत

21,885

वेंडरों के खाते में पहुंची धनराशि