- साइलेंसर मोडीफाइ कराकर तेज आवाज निकालने वाले बुलेट पर की जा रही कार्रवाई

- अब तक सौ से ज्यादा बुलेट किया गया सीज तो साढ़े तीन सौ का चालान

शहर की सड़कों पर अचानक गोली चलने की आवाज, पटाखे फूटने या दिल दहला देने वाली आवाज सुनकर हर किसी का डरना लाजिमी है। कई बार तो लोग आवाज सुनते ही देखते नहीं, बल्कि भागने लगते हैं। ऐसा किसी बम फटने से या किसी भारी चीज के गिरने से नहीं होता है। बल्कि ये तेज आवाज बुलेट के साइलेंसर से निकलती है। लेकिन बनारस के बुलेट राजा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अपनी ही मस्ती में तेज आवाज करते बुलेट चलाना शान समझते हैं। मगर अब बनारस में बुलेट राजाओं की खैर नहीं है। बुलेट के साइलेंसर को मोडीफाइ कर तेज आवाज निकालने वालों पर पुलिस जमकर कार्रवाई कर रही है। नये एसएसपी ने आते ही सबसे पहले बुलेट पर लगाम लगायी है। अभियान चलाकर सौ से ज्यादा बुलेट सीज की जा चुकी है। करीब साढ़े तीन सौ बुलेट का चालान हो चुका है।

आवाज सुनकर कप्तान भी अवाक

मुरादाबाद से एसएसपी अमित पाठक का ट्रांसफर वाराणसी कर दिया गया। यहां पर चार्ज लेने के बाद नये एसएसपी तुरंत एक्शन में आ गए। 16 जुलाई को वह शहर में निकले थे। इस दौरान एक बुलेट से गोली चलने की आवाज सुनकर वह अवाक रह गए। उन्होंने तुरंत बुलेट को रोककर साइलेंसर चेक कराया, जो मानक के अनुसार नहीं पाया गया। एसएसपी ने पुलिसकíमयों से कहा कि सभी बुलेट को स्टार्ट कर साइलेंसर चेक करें। जिसमें से भी तेज आवाज निकले या मोडिफाइड हो, उसे सीज कर दें।

16 से चल रहा विशेष अभियान

एसएसपी के निर्देश पर एसपी ट्रैफिक श्रवण कुमार सिंह ने 16 जुलाई से शहर के विभिन्न इलाकों में जांच अभियान चलाया। एसएसपी ने थानेवार निर्देशित किया है कि बुलेट में साइलेंसर बदलवाने और बिक्री करने वालों पर भी कार्रवाई की जाए। पिछले एक सप्ताह से शहर के सभी चौराहों पर अब तक 100 से अधिक बुलेट सीज किया जा चुका है। इसके अलावा पुलिस ने 386 बुलेट का चालान किया है।

घर भी जा रहा ई-चालान

कई जगह बुलेट सवार पुलिस को देखकर भागे तो सीसीटीवी से गाड़ी नंबर निकालकर घर पर ई-चालान भेजा जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस की बुलेट राजाओं के खिलाफ अब तक की ये सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। वाराणसी में बड़ी संख्या में युवा बुलेट को मॉडिफाई कराते हैं। इसमें कंपनी से लगे साइलेंसर को हटवाकर उसमे तेज बंदूक की गोली जैसी आवाज की सेटिंग करा लेते हैं। कभी-कभी ये आवाज तेज आवाज वाले पटाखों की तरह निकलती है।

-9 हजार से अधिक बुलेट रजिस्टर्ड है आरटीओ में

-4 टीआई के नेतृत्व में प्रमुख जगहों पर चल रहा विशेष अभियान

-14 टीएसआई शहर के विभिन्न चौराहों पर कर रहे हैं चेकिंग

-19 शहरी थाना क्षेत्रों में थाना प्रभारी कर रहे कार्रवाई

-16 जुलाई से वाराणसी में चल रहा बुलेट राजा के खिलाफ विशेष अभियान

शहर में बड़ी संख्या में युवा बुलेट को मोडीफाई कराकर चल रहे हैं। बुलेट के साइलेंसर बदलवाने और बिक्री करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। यह अभियान पिछले एक सप्ताह से शहर के सभी चौराहों पर चल रहा है।

-श्रवण कुमार सिंह, एसपी टै्रफिक