- दो गैंगेस्टर की संपत्ति पुलिस ने की जब्त

वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने शहर के गुंडा-माफियाओं के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। हर छोटे-बड़े वारदात को अंजाम देने वालों की कुंडली खंगालने के अलावा उनपर नकेल कसने का प्रयास जारी है। शहर में आतंक का पर्याय बने अपराधियों की कमर तोड़ने में लगी हुई है। शुक्रवार को पुलिस ने दो ऐसे ही अपराधियों की अपराध से अर्जित की हुई संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई की है। ये दोनों अपराधी गैंगेस्टर एक्ट में वांछित हैं।

कुख्यात माफिया-अपराधियों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान में शुक्रवार को जैतपुरा थाना द्वारा गैंगस्टर विवेक सिंह कट्टा पुत्र संजय सिंह निवासी लोहगाजर जलालपुर, जौनपुर की एक स्विफ्ट कार और कैंट थाना द्वारा लुटेरे अच्छेलाल यादव पुत्र लोदयी निवासी ग्राम तातेपुर चोबेपुर की दो मोटरसाइकिल (कुल मूल्य 5 लाख रुपए) को गैंगस्टर अधिनियम के तहत जब्त किया गया। विवेक सिंह कट्टा के खिलाफ वैसे तो कई आपराधिक मुकदमें कई थानों में दर्ज हैं लेकिन 28 अगस्त 2020 को चौकाघाट के पास हुए दोहरे हत्याकांड की घटना में सम्मिलत होने का मामला सामने आया, जो अबतक की उसकी अंतिम वारदात है।

हिस्ट्रीशीटर की हत्या में था शामिल

28 अगस्त 2020 को कैंट थाने के हिस्ट्रीशीटर अभिषेक सिंह प्रिंस और और उसके दोस्त दीपक गौड़ पर चौकाघाट में अंधाधुंध फायरिंग हुई थी। इसमें अभिषेक और ट्रॉली लेकर गुजर रहे बाल्मीकि गौड़ की मौत हो गई थी, जबकि दीपक घायल हो गया था। दिनदहाड़े हुई इस घटना के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की 6 टीमें लगाई गई थीं। सíवलांस, सीसीटीवी कैमरों और सुरागकशी में सामने आया कि असलहा तस्करी की पुरानी रंजिश में विवेक सिंह कट्टा ने अभिषेक की हत्या की साजिश रची थी। इसके बाद शूटर मनीष और अन्य लोगों का इस्तेमाल कर वारदात को अंजाम दिलाया था। कट्टा इस समय जिला जेल में निरूद्ध है।

शुक्रवार को विवेक सिंह कट्टा की स्विफ्ट डिजायर कार जैतपुरा थाने की पुलिस ने गैंगेस्टर एक्ट के तहत जब्त कर ली है। इस घटना में संलिप्त 14 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा दिया था। जबकि पुलिस को अभी भी इस दोहरे हत्याकांड में शामिल एक अभियुक्त की तलाश है।

लुटेरे अच्छेलाल की गाडि़या जब्त

शिवपुर, चौबेपुर और सारनाथ थाना क्षेत्र में लूट की घटनाओं को अंजाम देने वाले लुटेरे अच्छेलाल यादव पुत्र लोदयी निवासी ग्राम तातेपुर चोबेपुर के खिलाफ कई मुकदमें दर्ज हैं। गैंगस्टर के तहत अच्छेलाल की मोटरसाइकिल कैंट पुलिस ने जब्त कर ली है। गैंगस्टर एक्ट के विवेचक कैंट प्रभारी निरीक्षक राकेश सिंह ने बताया कि अच्छेलाल की बाइक जब्त कर ली गई है। अभी जेसीबी और ट्रैक्टर की जब्तीकरण की कार्रवाई करनी है। उन्होंने बताया कि कुल करीब 25 से 30 लाख रुपए की संपत्ति इसने अपराध के माध्यम से अर्जित की है।

कुख्यात माफिया-अपराधियों के विरूद्ध लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। उसी क्रम में शुक्रवार को जैतपुरा पुलिस द्वारा गैंगस्टर विवेक सिंह कट्टा और अच्छेलाल यादव की संपत्ति गैंगस्टर अधिनियम के तहत जब्त की गई है। यह अभियान अनवरत जारी रहेगा।

विकास चंद्र त्रिपाठी

एडीसीपी काशी जोन

वाराणसी कमिश्नरेट