- महादेव की नगरी में महाशिवरात्रि पर लोगों की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने में लगा प्रशासन

- सपी सिटी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर पहुंचकर सुरक्षा और व्यवस्था का लिया जायजा

::: प्वाइंटर ::::

11

मार्च को है महाशिवरात्रि का पर्व, इस दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा की जाती है

10

एएसपी, 20 सीओ, 170 एसआई, 25 महिला एसआई महाशिवरात्रि पर देखेंगे शहर की व्यवस्था

01

हजार कांस्टेबल व हेडकांस्टेबल, 150 महिला कांस्टेबल भी रहेंगी सुरक्षा में तैनात

08

कंपनी पीएसी को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सैपी गई है

महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। शहर को जोन व सेक्टरों में बांटा जाएगा। इसके अलावा पुलिस की तीसरी आंख भी लोगों पर नजर रखेगी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसएसपी के निर्देशन में एसपी सिटी, एसपी प्रोटोकॉल, एसपी देहात, एसपी सुरक्षा, एसपी अपराध के अलावा एएसपी, सीओ, एसआई के अलावा भारी संख्या में पीएसी भी तैनात की जाएंगी। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा शहर के सभी प्रमुख शिव मंदिरों पर पुलिस व प्रशासन की पैनी निगाह रहेगी।

महादेव की नगर वाराणसी में आस्था के सबसे बड़े केंद्र श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा शहर के अन्य मंदिर में भी महादेव को जल चढ़ाने के लिए शिवरात्रि पर भक्तों का रैला उमड़ता है। यहां आने वाले भक्तों को कोई परेशानी न हो इसको लेकर प्रशासन इसबार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। इसी क्रम में शनिवार को एसपी सिटी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर पहुंचकर सुरक्षा और व्यवस्था का जायजा लेते हुए योजना बनाई और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

ड्रोन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ

महाशिवरात्रि पर्व पर लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन अपनी तीसरी आंख का इश्तेमाल करेगी। इसके लिए छह ड्रोन कैमरे के माध्यम से लोगों पर पैनी नजर रखे जाने की तैयारी चल रही है। एक ओर जहां गंगा नदी में स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने जहां आकाश से लोगों पर नजर रखने की योजना बनाई है। वहीं जमीन के अंदर मतलब पानी में भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ जल पुलिस की तैनाती की तैनाती की जाएगी।

नगर जोन व सेक्टरों में विभाजित

शहर में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन इसबार पूरी तरह से तैयार है। शहर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए, इसके लिए पूरे शहर क्षेत्र को जोन व सेक्टरों में बाटा जाएगा।

एटीएस कमांडों होंगे तैनात

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जाने की तैयार पुलिस प्रशासन की है। इसके लिए जहां सिविल पुलिस चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेगी। वहीं एटीएस के कमांडों भी तैनात किए जाएंगे।

कौन कितनी संख्या में रहेगा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा और शहर के अन्य स्थानों पर लोगों की सुरक्षा और बेहतर व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 10 एएसपी, 20 सीओ, 170 एसआई, 25 महिला एसआई, एक हजार कांस्टेबल व हेडकांस्टेबल, 150 महिला कांस्टेबल, 8 कंपनी पीएसी को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सैपी गई है।

::: कोट :::

महाशिवरात्रि को लेकर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। शिवरात्रि के अवसर पर पूरे शहर को सेक्टर व जोन में बाटा जाएगा। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए एएसपी, सीओ, एसआई, महिला एसआई के अलावा पीएसी को चप्पे-चप्पे पर लगाया जाएगा। इसके अलावा एनडीआएफ, एसडीआएफ की टीम भी नदी में विचरण कर सुरक्षा व्यवस्था को देखेगी। ड्रोन कैमरे के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जाएगी।

विकास चंद्र त्रिपाठी, एसपी सिटी, वाराणसी