-काशी विद्यापीठ व संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी का कार्यकाल मई में हो रहा खत्म

-संस्कृत यूनिवर्सिटी की कार्यपरिषद ने पूर्व वीसी को सर्च कमेटी के लिए किया नामिनेट

जिले में स्थित दोनों स्टेट यूनिवर्सिटी के वीसी की नियुक्ति के लिए कवायद शुरू हो गयी है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी का कार्यकाल मई में समाप्त हो रहा है। इसको देखते हुए संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी की एग्जिक्यूटिव काउंसिल ने सर्च कमेटी में पूर्व कुलपति प्रो। वी कुटुम्ब शास्त्री को नामित किया है। संस्कृत के प्रकांड विद्वान प्रो। शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, नई दिल्ली व सोमनाथ संस्कृत यूनिवर्सिटी, सोमनाथ गुजरात के भी वीसी रह चुके हैं। कमेटी में अन्य मेंबर के नियुक्त होते ही वीसी की तलाश शुरू हो जाएगी।

विद्यापीठ में नाम नहीं हुआ फाइनल

काशी विद्यापीठ की एग्जिक्यूटिव काउंसिल ने अब तक सर्च कमेटी के लिए मेंबर नामित नहीं किया है। काशी विद्यापीठ के वीसी प्रो। टीएन सिंह का तीन साल का कार्यकाल 23 मई को तथा संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। राजाराम शुक्ल का कार्यकाल तीन मई को पूरा हो रहा है। ऐसे में दोनों यूनिवर्सिटी के कुलपतियों का कार्यकाल अब तीन महीने से भी कम बचा हुआ है।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी सर्च

दोनों यूनिवर्सिटी के वीसी का सेलेक्शन सर्च कमेटी के माध्यम से होता है। सर्च कमेटी में तीन सदस्य होते हैं। कमेटी में एक मेंबर गर्वनर नामिनी, दूसरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नामिनी होते हैं। तीसरा सदस्य संबंधित यूनिवर्सिटी की कार्यपरिषद नामित करती है। इसे देखते हुए दोनों विश्वविद्यालयों में नए कुलपति की तलाश शुरू हो गई है। इस क्रम में सर्च कमेटी के गठन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।