अगले साल से वसूला जाएगा नया यूजर चार्ज

जल्द ही जारी होने वाला शासनादेश

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

कोरोना के चलते हुए राजस्व नुकसान की भरपाई करने के लिए नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है। शहरी सीमा क्षेत्र में नगर निगम ने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन की एवज में नया यूजर चार्ज वसूलने की व्यवस्था पर काम शुरू कर दिया है। इस संबंध में बहुत जल्द ही शासनादेश जारी होने वाला है। इसके तहत अगले साल से वर्गमीटर के हिसाब से यूजर चार्ज वसूला जाएगा। आवासीय और अनावासीय का रेट अलग होगा। इसके अलावा मकान में रहने वाले हर किरायेदार से भी यूजर चार्ज लेने की तैयारी है। हालांकि अभी नगर निगम प्रत्येक गृह स्वामी से 50 रुपये यूजर चार्ज लेता है, जबकि कूड़ा उठाने वाली कम्पनी को 94 रुपये देता है।

कूड़ा सेंटरों की हो रही पहचान

अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा के अनुसार शहर में जहां से ज्यादा कूड़ा निकलता है, उस स्थान को चिह्नित करने की प्रक्रिया चल रही है। शहर में रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, सब्जी एवं फल मंडी समेत कई ऐसे स्थान है, जहां से ज्यादा कूड़ा निकलता है। ऐसे सेंटरों से अलग से यूजर चार्ज लेने पर मंथन किया जा रहा है। इसी तरह वरुणापार के बाद शेष जोन में नये तरीके से आवासीय और अनावासीय भवनों की गिनती की जा रही है।

पूरे शहर में शुरू होगा काम

पब्लिक को अच्छी सर्विस देने के लिए वाराणसी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत वरुणापार जोन में 2 अक्टूबर से एजी इनवायरो कम्पनी डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कर रही है। इसके अलावा जर्मनी की मशीन से सड़कों की सफाई हो रही है। पब्लिक टॉयलेट की विशेष केमिकल और फोमिंग से सफाई हो रही है। इस जोन में सफल होने के बाद दिसंबर से पूरे शहर में कम्पनी काम शुरू कर देगी।

शहरी सीमा में रहने वाले भवन

स्वामियों से वर्गमीटर के हिसाब से यूजर चार्ज वसूलने को लेकर शासन स्तर पर मंथन चल रहा है। उम्मीद है कि अगले साल यानी 2021 से यह नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। नगर विकास विभाग ने यूजर चार्ज को लेकर कुछ प्रपोजल भी तैयार किया है।

प्रस्तावित यूजर चार्ज प्रतिमाह

आवासीय श्रेणी

200 वर्ग मीटर तक आवासीय भवन

- 80 रुपये

200 वर्ग मीटर से बड़े आवास -100 रुपये

हाउसिंग सोसायटी व अपार्टमेंट से प्रति फ्लैट-50 रुपये

धर्मशालाओं से - 100 रुपये

गृहकर से छूट वाले परिवारों से -30 रुपये

कॉमर्शीयल श्रेणी

100 वर्ग फीट की दुकान - 50 रुपये

100 से 200 वर्ग फीट तक - 100 रुपये

200 वर्ग फीट की बड़ी दुकान -150 रुपये

100 छात्रों वाले पब्लिक स्कूल, कोचिंग सेंटर -150 रुपये

100 से 500 छात्र वाले स्कूल, कोचिंग - 300 रुपये

501 से ज्यादा छात्र वाले कोचिंग सेंटर - 500 रुपये

बैंक, एलआईसी कार्यालय, गेस्ट हाउस, 10 कमरे वाला होटल, रेस्टोरेंट सभी प्राइवेट डिग्री कॉलेज, शॉपिंग सेंटर, प्राइवेट हॉस्टल-500 रुपये

मैरिज होम, सिनेमा, क्लब, 10 कमरों से ज्यादा के होटल - 1000 रुपये

पेट्रोल पंप, पैथोलॉजी लैब, सरकारी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- 200 रुपये

शराब की दुकान, प्राइवेट अस्पताल 20 बेड़ वाले - 500 रुपये

20 बेड से ज्यादा वाले नìसग होम - 1000 रुपये

प्रदर्शनी ग्राउंड, मेला, प्रिंटिंग प्रेस, क्लीनिक, सरकारी कार्यालय, सरकारी स्कूल-100 रुपये

मेडिकल स्टोर-150 रुपये

बिग बाजार, मेट्रो बाजार से - 1000 रुपये

1000 वर्ग फीट तक के गोदाम, वेयरहाउस -250 रुपये

एक से 5000 वर्ग फीट तक के वेयरहाउस - 500 रुपये

शोरूम, सíवस सेंटर, छोटे गैराज - 200 रुपये

डोर-टू-डोर कलेक्शन की एवज में अभी 50 रुपये ही यूजर चार्ज लिया जा रहा है। नया यूजर चार्ज शासन स्तर पर तय होता है। फिलहाल शहर में जिस स्थान से ज्यादा कूड़ा निकलता है, उसे चिहिन्त करने काम चल रहा है। इन जगहों से अलग से यूजर चार्ज लेने की बात चल रही है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत वरुणापार जोन में कूड़ा कलेक्शन का काम चल रहा है।

-देवी दयाल वर्मा, अपर नगर आयुक्त