-जनरल टिकट का काउंटर न खुलने से पैसेंजर्स को हो रही प्रॉब्लम

-रेलवे ने स्टार्ट कर दिया है सवारी गाड़ी का संचालन

करीब एक साल से कैंट रेलवे स्टेशन की जनरल टिकट विंडो काउंटर बंद हैं। इससे पैसेंजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब जब पैसेंजर्स ट्रेन का संचालन होने लगा है तो यहां से रवाना होने वाले लोगों की मुश्किल और बढ़ गयी है। खासतौर से उनके लिए जिनके पास स्मार्ट मोबाइल फोन नहीं है। कारण कि रेलवे ने मोबाइल एप के थ्रू ही जनरल टिकट की सुविधा प्रदान की है। ऐसे में जिनके पास एंड्रायड फोन नहीं है वो टिकट नहीं ले पा रहे हैं। इसके चलते वो बिना टिकट के भी ट्रेन में सवार हो जा रहे हैं।

टिकट के लिए काट रहे चक्कर

पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है, लेकिन जनरल टिकट विंडो नहीं खुलने से यात्रियों की परेशानी जस की तस बनी हुई है। पैसेंजर टिकट के लिए काउंटर जाते हैं। वहां पता चलता है कि टिकट ऑनलाइन मिलेगा। उन्हें खुद अपने मोबाइल से टिकट बुक करना होगा। इसक लिए एंड्रायड फोन के साथ टिकट बुक का एप भी जरूरी है। ये दोनों ही जनरल पैसेंजर्स के लिए मुश्किल की बात है। ऐसे में पैसेंजर्स बिना टिकट की यात्रा कर रहे हैं।

ऑनलाइन पेमेंट बड़ी मुसीबत

टिकट बुक करने के साथ ही आनलॉइन पेमेंट सबसे बड़ी मुसीबत है। यात्री किसी तरह से मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक कर भी लें, लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करना बड़ा मुश्किल होता है।

पैसेंजर से बातचीत

जब पैसेंजर ट्रेन चला रहे हैं तो यूटीएस काउंटर खोलने में क्या परेशानी है। रेलवे को यह सोचना चाहिए कि आखिर इस ट्रेंस में चलने वाले कैसे चलेंगे। बहुत सारे लोगों को टिकट बुक करना नहीं आता।

केएन भारती

रेलवे ही बिना टिकट चलने को बढ़ावा दे रहा है। जब टिकट बुक नहीं होगा तो पब्लिक क्या करेगी। यात्रा करना जरूरी है तो वो किसी तरह से सफर करेंगे। भले उसके लिए फाइन देना पड़े।

सुजीत मिश्रा

जब रिजर्वेशन काउंटर खोल सकते हैं तो यूटीएस काउंटर पर टिकट बांटने में क्या प्रॉब्लम है। कोरोना प्रोटोकाल का पालन यहां भी हो सकता है। यह बहाना ठीक नहीं है। इससे पब्लिक को बहुत परेशानी हो रही है।

अवध बिहारी

रेलवे पैसेंजर के लिए सुविधा शुरू कर रहा है या असुविधा दे रहा है। जब ट्रेन चलायी जा रही है तो काउंटर भी खोला जाना चाहिए था। आखिर रेलवे पैसेंजर्स से दो तरह का व्यवहार क्यों कर रहा है।

धर्मेद्र कुमार

-------------------

ऐसे बुक करें टिकट

यूटीएस मोबाइल एप एंड्रायड और आईफोन दोनों तरह के स्मार्टफोन पर काम करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस एक्टिवेट करना होगा। आप किसी भी रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। ऐप से जनरल टिकट बुक कराने पर आपको एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर पर आप चार टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जाता है।