-कैंट व मंडुवाडीह स्टेशन पर लगा थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा, टच फ्री नल

-मंडुवाडीह स्टेशन पर क्यू आर कोड आधारित टिकट चेकिंग मशीन

रेलवे 31 अगस्त के बाद ट्रेन का कमर्शियल रन शुरू करने जा रहा है। इसके पहले पैसेंजर्स के लिए कोरोना से सुरक्षा को पुख्ता इंतजाम कर रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए स्टेशन पर कई तरह की ऑटोमेटिक मशीनें लगाई जा रही हैं। जिससे पैसेंजर्स महामारी से बच सकें। इसी कड़ी में रेलवे ने अब बनारस में स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन लगाने की शुरुआत कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक मशीन ना सिर्फ ऑटोमेटिक तरीके से टिकट चेकिंग का काम कर रही है, बल्कि यात्रियों के शरीर के तापमान की भी जांच हो रही है। अगर उनमें फीवर है तो तत्काल पता चल जा रहा है।

रोबोट नापेगा टेम्प्रेचर

स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स का टेम्प्ररेचर लेने के लिए रेलवे रोबोट का सहारा लेगा। ये रोबोट मोशन सेंसर, कैमरा से लैस है। इसमें एक इनबिल्ट सायरन, एक्सट्रा एक्टिविटी, स्पॉटलाइट एच -264 प्रोसेसर है। इसके अलावा रिकॉìडग के लिए एक अलग स्टोरेज सिस्टम है। रोबोट आने-जाने वाले पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग करता है और तापमान को रिकॉर्ड करता है। यही नहीं थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कैंट व मंडुवाडीह स्टेशन पर खास तरह का कैमरा भी लगाया गया है। ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट देने की शुरुआत काफी पहले से ही हो गई है। इस मशीन की सहायता से अभी जनरल टिकट काटे जा रहे हैं।

गाइडलाइन का करना होगा पालन

जर्नी के दौरान यात्रियों को सख्ती से कोविड के सुरक्षा नियमों का पालन भी कराने का प्लान है। कोरोना महामारी के चलते लोगों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए रेलवे स्वचालित मशीनें लगा रहा है। इसी कड़ी में पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे ने स्वचालित फेस मास्क और हैंड सेनेटाइजर डिस्पेंसर मशीन लगाने का काम शुरू किया है। इसके साथ ही कियॉस्क भी लगाया जाएगा। जिससे मास्क, सेनेटाइजर, बेडरोल सहित बच्चों के लिए तौलिया लिए जा सकेंगे।

सेनेटाइजर मशीन लगाने का प्लान

इसके अलावा कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए स्टेशन पर यात्रियों के सामान को सेनेटाइज करने के लिए प्रवेश द्वार पर लगेज सेनेटाइजर मशीन लगाने का भी प्लान है। जिससे रेगुलर यात्रियों के सामान को सेनेटाइज किया जा सकेगा। वहीं रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के हाथ धोने की सुविधा के लिए टच फ्री वॉश बेसिन लगाया गया है। रेलवे की यह पहल काफी उपयोगी साबित हो रही है। आगे भी जब कमर्शियल रन शुरू होगा तो ये उपयोगी रहेंगी।

टच फ्री नल से पानी

ट्रेन में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को पानी की आवश्यकता होती है। इसके लिए स्टेशन पर वाटर बूथ बने हुए हैं। इनमें लगे नल को टच फ्री बनाने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। ताकि पैसेंजर्स बिना नल को टच किये पानी ले सकें। बनारस के दोनों स्टेशनों पर 31 अगस्त से पहले टच फ्री नल काम करने लगेंगे। इसके अलावा क्यू आर कोड आधारित टिकट चेकिंग मशीन भी लगाई जा रही है।

- कैंट और मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर कोरोना से बचाव की है तैयारी

- स्टेशन पर लगाया गया है ऑटोमैटिक थर्मल स्कैनर

- टच फ्री नल से पैसेंजर्स ले सकेंगे पानी

- फिलहाल पांच जोड़ी पैसेंजर्स ट्रेन ही चल रही हैं

- यात्रा के दौरान कोरोना से बचाव के गाइडलाइन का करें पालन

- मुंह पर मास्क लगाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें

- यात्रा के दौरान किसी भी चीज को छूने से बचें

कमर्शियल रन से पहले कैंट स्टेशन पर कोविड के संक्रमण से पैसेंजर्स को सेफ रखने के लिए कई इंतजाम कर लिया गया है। जल्द ही कई और उपाय कर लिए जाएंगे।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन