-रोजेदारों को डॉक्टर्स और डायटिशियंस दे रहे हैं सलाह

- रोजे के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने वाली डाइट कर रहे हैं सजेस्ट

- दिन भर चुस्त रहने के लिए लें हाईड्रेटेड फूड

कोरोनावायरस की वजह से सबकुछ लॉक है, लोग पिछले एक माह से अपने घरों में कैद हैं। शनिवार या रविवार से माह-ए-रमजान की शुरुआत भी हो रही है। ऐसे में लॉकडाउन की वजह से रोजेदारों को सेहत और फिजिकल डिस्टेंसिंग के प्रति ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। डब्ल्यूएचओ ने रमजान में रोजेदारों के लिए खास एडवाइजरी जारी की है, जिसे फॉलो करके वह न सिर्फ अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं, बल्कि इस रमजान वह गर्मी में डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बच सकते हैं। इसके साथ ही वेट लूज करने के साथ ही ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं फिजिशियन और डायटीशियन भी इस बात की सलाह दे रहे हैं। जिससे की इम्युनिटी बढ़ेगी। नतीजा ये होगा कि कोरोना का संक्रमण की आशंका कम हो जाएगा।

सहरी व इफ्तार में दें खाने पर ध्यान

वर्तमान में टेम्प्रेचर करीब 40 डिग्री के आसपास है। ऐसे में रोजेदारों को अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ने पर भी फोकस करना होगा। इतनी गर्मी में सहरी पौष्टिकता से भरी होनी चाहिए तो इफ्तारी भी विटामिन से भरी होनी चाहिए। लॉकडाउन में सभी अपने अपने घरों में कैद हैं, इसलिए फिजिकली भी खुद को एक्टिव रखें।

इन बातों का रखें ध्यान -

- पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और खाने में हाईड्रेटेड फूड लें।

- कम से कम 10 ग्लास पानी पीएं, जिससे कि बॉडी दिन भर मेंटेन रह सके।

- वॉटरमेलन जैसे हाईड्रेटेड फूड का सहरी के वक्त मील के तौर पर और इफ्तार के बाद स्वीट डिश के तौर पर इस्तेमाल करें।

- खीरा और टमाटर जैसे सलाद आइटम्स भी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

- काफी, चाय और कोल्ड ड्रिंक को अवॉयड करें, क्योंकि कैफीन से शरीर में पानी घटता है और प्यास लगने लगती है। शरीर में तरावट लाने वाले ड्रिंक जैसे शरबत का इस्तेमाल करें। जरुरत से ज्यादा पानी भी नुकसान पहुंचा सकता है।

- खजूर स्वास्थ्य के लिहाज से भी अहम है, क्योंकि यह एनर्जी और अहम न्यूट्रियंट से भरपूर होते हैं। यह फायबर का बेहतरीन सोर्स है।

- इसलिए खजूर का खाने में प्रयोग करें

इफ्तार के दौरान ज्यादा मीठा खाने से बचें।

- फैटी फूड को अवॉयड करें। नमक का इस्तेमाल जहां तक पॉसिबल हो कम कर दें।

- ब्रेड, चावल, आलू आदि में कार्बोहाइड्रेड ज्यादा होता है, जिससे यह देर में डाइजेस्ट होते हैं। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। वहीं खाने में ज्यादा मिर्च डालने से दिक्कत हो सकती है

- रोजा रखने वाले लोगों को ज्यादा फिजिकल वर्क या मेहनत वाले काम करने से बचना चाहिए ताकि शरीर में पसीना न आए और पानी की कमी न हो जाए।

- प्रेग्नेंट और बच्चों को फीडिंग कराने वाली महिलाएं रोजा न रखें।

- भरपूर प्रोटीन लेने के लिए सहरी में दूध, अंडा, दही, पनीर के साथ ही दाल व मांस जैसे चिकन, मटन, मछली आदि शामिल करें।

- शाम के वक्त नमक और चीनी डालें गए एक गिलास नींबू पानी से रोजा खोलें, इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी।

-----------

रमजान रब के इबादत का महीना है। ऐसे में सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने वाली चीजों का ही सेवन करें। जिससे कोरोना के साथ गर्मी से भी लड़ा जा सके। साथ ही साथ अगर योग करें तो और भी बेहतर होगा।

डा। वीपी सिंह, फिजिशियन

ऐसे मौसम में बॉडी में पानी की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर करती है। इसलिए रोजेदार सहरी में फ्रूट और उसके जूस का सेवन ज्यादा से ज्यादा करे। जिससे बॉडी में पानी की कमी न होने पाए। इफ्तार के समय ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक फल और सलाद का सेवन करें।

निशा गुप्ता, डायटीशियन