-यूपी बोर्ड बारहवीं रिजल्ट में बनारस के 93.49 व दसवीं में 87.81 परसेंट स्टूडेंट्स हुए पास

- एक दूसरे का खिलाई मिठाई, दी बधाई

-हाईस्कूल में बनारस 21वीं पोजीशन से चढ़कर पहुंचा 13वें पर, इंटरमीडिएट में 34वें से 33वें प्लेस पर बनारस

VARANASI: यूपी बोर्ड ने एक साथ बारहवीं व दसवीं का रिजल्ट रविवार को डिक्लेयर कर नया रिकॉर्ड कायम किया। सूबे भर के रिजल्ट में वाराणसी ने अपने पहले के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आठ अंकों की उछाल के साथ ख्क् वें से क्फ् वें स्थान पर काबिज हुआ। इतना ही नहीं मोदी के गोद लिए गांव जयापुर के नितेश कुमार पटेल ने दसवीं में 9ब्.म् परसेंट मा‌र्क्स हासिल करके डिस्ट्रिक्ट में टॉपर होने का गौरव हासिल किया। इस बार भी अफसोस वाली बात ये रही कि स्टेट लेवल की लिस्ट में अपने बनारस का कोई भी स्टूडेंट जगह नहीं बना पाया।

रैंक में बढ़ाया पोजीशन

यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट इधर कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए रविवार को डिक्लेयर हुआ। इस बार दसवीं में डिस्ट्रिक्ट का रिजल्ट 87.8क् परसेंट रहा तो बारहवीं में 9ख्.फ्7 परसेंट है। सभी नामी स्कूल्स ने सेंट परसेंट रिजल्ट का दावा किया है। रिजल्ट बेहतर होने के बावजूद बनारस का रिजल्ट लास्ट ईयर की तुलना में लगभग एक परसेंट नीचे रहा। पर खुशी की बात यह कि दसवीं के रिजल्ट में बनारस आठ पायदान ऊपर चढ़कर डिस्ट्रिक वाइज रैंक में क्फ्वें प्लेस पर पहुंच गया। जबकि पिछले साल ख्क्वें पोजीशन पर था। इसी तरह बारहवीं के रिजल्ट में फ्ब्वें से फ्फ्वें पोजीशन पर पहुंच गया है।

समय के साथ बढ़ती रही बेचैनी

दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट दोपहर क्ख् बजे डिक्लेयर हुआ लेकिन स्टूडेंट्स में इसे लेकर एक दिन पहले से ही बेचैनी थी। वो सुबह ही फटाफट तैयार होकर रिजल्ट देखने के लिए आसपास स्थित साइबर कैफे पहुंच गए। इस बीच कई बार वे बोर्ड की साइट ओपेन कर रिजल्ट सर्च करते रहे। जैसे ही रिजल्ट डिक्लेयर हुआ वैसे ही अपना रोल नंबर सर्च करने की होड़ मच गयी। सब कंप्यूटर और मोबाइल फोन से चिपक गए। अच्छा रहा कि बोर्ड की ओर से तय टाइम पर ऑफिशियल बेवसाइट से रिजल्ट शो होने लगा। हालांकि शुरुआत में कुछ देर तक सर्वर डाउन रहा। इसके बाद रिजल्ट प्रॉपर डाउनलोड होने लगा। उधर रिजल्ट मिलते ही एक दूसरे को बधाई देने और मिठाई खिलाने का दौर स्टार्ट हो गया। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

छुट्टी के दिन गुलजार रहे कैफे

इधर बीच जब से इंटरनेट पर रिजल्ट डिक्लेयर होने लगे तब से साइबर कैफे वाले भी रिजल्ट का इंतजार करते हैं। अब बदले परिवेश के साथ यहां भीड़ उमड़ने लगी है। रविवार को एक बार फिर छुट्टी के दिन साइबर कैफे में रिजल्ट देखने वालों की भीड़ उमड़ी। जिससे कैफे गुलजार रहे। दूसरी ओर उन्होंने रिजल्ट देखने वालों से खूब कमायी भी की। रिजल्ट दिखाने और ई मार्कशीट देने के लिए कैफे वालों ने ख्0 से ख्भ् रुपये तक चार्ज किए।

बनारस में इंटरमीडिएट का रिजल्ट

ईयर परसेंटेज

ख्00फ् ब्0.00

ख्00ब् 70.00

ख्00भ् म्8.फ्क्

ख्00म् 7क्.म्म्

ख्007 9ख्.ब्0

ख्008 म्8.ब्8

ख्009 8भ्.म्भ्

ख्0क्0 8फ्.7फ्

ख्0क्क् 8क्.ख्फ्

ख्0क्ख् 9ख्.87

ख्0क्फ् 9ख्.ब्म्

ख्0क्ब् 9फ्.ब्9

ख्0क्भ् 9ख्.फ्7

डिस्ट्रिक्ट का स्टेटस

क्लास अपीयर उत्तीर्ण

दसवीं म्क्9ख्7 भ्ब्फ्8क्

बारहवीं भ्8म्क्भ् भ्ब्क्ब्भ्