-आज से खुल रहे हैं स्कूल, केवल 20 से 30 परसेंट पेरेंट्स ने ही अपने बच्चों को दी स्कूल जाने की परमिशन

-कोरोना संक्रमण के डर से घर में ही ऑनलाइन पढ़ाई को कर रहे प्रिफर

करीब सात महीने बाद सोमवार यानी आज से स्कूल खुल रहे हैं। इस दौरान स्कूल कोरोना को लेकर तय गाइडलाइन की तैयारी भी कर ली है। स्कूल प्रबंधन ने अपनी ओर से पेरेंट्स को आश्वस्त भी किया है कि स्कूल में बच्चों को कोई खतरा नहीं होगा। बावजूद इसके ज्यादातर मां बाप रिस्क नहीं लेना चाहते। वो अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं। इसी का नतीजा है कि अभी तक केवल 20 से 30 परसेंट पेरेंट्स ने ही स्कूल में बच्चों के आने का परमिशन लेटर दिया है। बाकी घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कराना चाह रहे हैं। फिलहाल 9 से 12वीं तक की क्लास चलेगी।

बाद में खुलेंगे कई स्कूल

सिटी में स्थित बड़े स्कूल्स ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। लेकिन इनमें से कई 19 अक्टूबर को स्कूल नहीं खोलेंगे। कोई एक सप्ताह बाद खोलने की बात कह रहा है तो कई स्कूल पहले एक या दो क्लास से अपने स्कूल खोलने की शुरुआत कर रहे हैं। वहीं कई स्कूल ने दशहरा बाद स्कूल्स खोलने का निर्णय लिया है। कहीं ना कहीं कोरोना को लेकर पैरेंट्स से लेकर स्कूल्स के अंदर अभी भी डर बैठा हुआ है।

60 परसेंट ने जतायी थी अनिच्छा

स्कूल खुलने से पहले ही शिक्षा विभाग की ओर से पेरेंट्स के बीच में सर्वे कराया गया था। उनसे पूछा गया था कि वो अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं या नहीं। इसके जवाब में 60 परसेंट ने अपने बच्चों को स्कूल न भेजने की अनिच्छा जतायी थी। हालांकि स्कूल्स संग डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की हुई मीटिंग में यह दावा किया गया कि 50 परसेंट पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में हैं। बावजूद इसके स्कूल्स को बहुत कम कंसेंट लेटर मिला है। इन सब के बीच स्कूल प्रबंधन के सामने भी बड़ी दिक्कत ये आ रही है कि जब बच्चे ही नहीं आएंगे तो वो क्या पढ़ाएंगे।

किया गया है ये इंतजाम

- स्कूल में सेनेटाइजेशन किया गया है

- एक क्लास में 50 परसेंट स्टूडेंट्स ही बैठेंगे

- बच्चों के बीच क्लास में बैठने के लिए बनायी गयी है निख्चित दूरी

- स्कूल में बच्चों के एंट्री और एग्जिट के लिए दो गेट होंगे

- मुंह पर मास्क लगाना है आवश्यक

- दो शिफ्ट में खुलेगा स्कूल

- गेट पर हर स्टूडेंट्स और स्टाफ की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

- पहले शिफ्ट में 9, 10 और दूसरे शिफ्ट में 11, 12वीं के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा

- फ‌र्स्ट शिफ्ट सुबह 8.50 से 11.50 तक खुलेगा

- दूसरा शिफ्ट 12.20 से 3.20 तक चलेगा

भेज रहे हैं स्कूल तो रखिएगा ध्यान

- यदि आप अपने बच्चे को स्कूल भेजने की इजाजत दे दिया है तो कुछ सावधानी भी रखनी होगी

- बच्चे को घर का बना हेल्दी खाना ही टिफिन में दें

- स्कूल में पीने के लिए पानी की बोतल भरकर दें

- बच्चा स्कूल जाए तो मुंह पर मास्क हो

- स्कूल से आने के बाद रोजाना बच्चे के यूनिफॉर्म को धुलें

- स्कूल में भीड़ में जाने से बचने की बच्चों को दें हिदायत

स्कूल की ओर से कंसेंट लेटर का एक फार्मेट आया है। लेकिन कोविड की स्थिति को देखते हुए अभी उसपर सिग्नेचर नहीं किया है। आगे पूरी स्थिति देखने के बाद ही परमिशन देंगे।

हरिशंकर शर्मा, पेरेंट्स

कोविड को देखते हुए स्कूल खोलने से पहले पेरेंट्स से भी पूछा जाना चाहिए था। वर्तमान में जो स्थिति है उसमें बच्चों को स्कूल भेजने लायक नहीं है। जब सब ठीक होगा तभी बच्चे को स्कूल भेजूंगी।

सुषमा मिश्रा, पेरेंट्स

जब बच्चा घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास कर सकता है। तो स्कूल भेजने की क्या आवश्यकता है। बच्चा जब स्कूल जाएगा तो उसके संक्रमित न होने की गारंटी कौन लेगा।

कंचन विश्वकर्मा, पेरेंट्स

जितना घर में संक्रमण से बचने का उपाय किया गया है उतना स्कूल में संभव नहीं है। अगर किसी कारणवश बच्चा संक्रमित हो गया तो कौन जिम्मेदारी लेगा। मुसीबत तो पेरेंट्स की बढ़ जाएगी।

राकेश सिंह, पेरेंट्स