-स्वास्थ्य विभाग तलाश करेगा कोरोना संक्रमितों की मौत की असली वजह

-जान गंवाने वाले कई कोरोना संक्रमित पुरानी बीमारी से थे ग्रसित

डिस्ट्रिक्ट में कोरोना के केस बढ़ने के साथ इस बीमारी की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। शुक्रवार को भी इसमें इजाफा हुआ दो और मौतों के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या 53 के पहुंच गई है। इस बढ़ते आंकड़ों को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टेंशन भी बढ़ गई है। हालांकि कि जितने कोरोना पॉजिटिव की मौत हुई उनमें से ज्यादातर किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित था। इसे स्पष्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग जान गंवाने वाले कोरोना संक्रमितों की मृत्यु का विश्लेषण करने का प्लान बनाया है। जिसके तहत मरने वाले की पूरी केस हिस्ट्री खंगाली जाएगी। साथ ही यह भी पता लगाया जाएगा कि पहले से पुरानी बीमारी से जूझ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों में किस प्रकार के लोगों के लिए कोरोना ज्यादा जानलेवा साबित हो हुआ है।

19 बिंदुओं पर करेंगे कार्य

स्वास्थ्य मुख्यालय के उच्चाधिकारियों के मुताबिक इस विश्लेषण के लिए पूरा खांका तैयार कर लिया गया है। इसके लिए बकायदा एक टीम गठित की जाएगी। मृत कोविड-19 पॉजिटिव पेशेंट्स पर विश्लेषण करने के लिए जल्द ही पत्र जारी किया जाएगा। गठित की जाने वाली टीम में शामिल जिले के सभी सभी चिकित्सा अधीक्षकों और प्रभारी चिकित्साधिकारियों को उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार कार्य करना होगा। अधिकारियों के अनुसार बनाए गए प्लान में 19 अलग-अलग बिंदुओं जिक्र किया गया है, जिसके आधार पर कोविड-19 पेशेंट के मृत्यु का विश्लेषण किया जाएगा।

जरूरी सूचनाएं करेंगे दर्ज

कोरोना पॉजिटिव पेशेंट की मौत के बाद जो जरूरी सूचना जमा की जाएगी उसमें सूचनादाता का विवरण,

मरीज का विवरण, मृत्यु विवरण, प्रथम लक्षण विवरण, लक्षण और मृत्यु के समय के अंतर, स्वास्थ्य विभाग को लक्षण के बारे में दी गयी जानकारी का विवरण, सरकारी अस्पताल से पहले हुए इलाज का संपूर्ण विवरण, सूचना प्राप्ति के बाद स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही के विवरण, डायग्नोसिस

समेत 19 बिंदुओं पर सर्वे किया जाएगा।

मौत का ट्रेंड बनाने में मददगार

जानकारों की माने तो यह रिसर्च बनारस मे कोरोना के कारण होने वाली मौतों का ट्रेंड बताने में भी मददगार साबित होगा। डिस्ट्रिक्ट हेल्थ डिपार्टमेंट पहले ही इस बात का जिक्र कर चुका है कि जिले में कोरोना से जो भी मौतें हो रही हैं, उन लोगों में पहले की किसी गंभीर बीमारी की केस हिस्ट्री सामने आई है। जिसके कारण ही उनकी मौत हुई है।

मर्ज पुराना वजह बना कोरोना

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी तक बनारस में कोरोना संक्रमित 53 लोगों की मौत हो चुकी है। खास बात ये है कि ज्यादातर मौत कोरोना से नहीं बल्कि पुरानी बीमारी से पीडि़त होने की वजह से भी हुई है। जिनका पहले से इलाज चल रहा था। वे लंबे समय से डॉक्टर की देखरेख में दवा ले रहे थे। सबसे ज्यादा लीवर, किडनी, सांस, दमा, शुगर, ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, ब्रेन ट्यूमर, मधुमेह, क्रानिक रेनल डिजीज में से किसी न किसी एक या एक से अधिक बीमारी से पीडि़त थे। हालांकि इसमें एसिंप्टोमेटिक व सिंप्टोमेटिक दोनों ही थे। मगर इसका मतलब ये नहीं कि इनकी मौत कोरोना की वजह से हुई है। चिकित्सकों के मुताबिक ऐसे लोगों के लिए कोरोना सिर्फ एक बहाना बना है।

कोरोना संक्रमण से होने वाले मौत का विश्लेषण होना हैं। अभी तक ज्यादातर मौतों में पेशेंट किसी न किसी पुरानी या एक से अधिक बीमारी से पीडि़त थे। विश्लेषण से पता चलेगा कि मौत की वजह सिर्फ पूर्व की बीमारी है या कोरोना के इलाज में लेटलतीफी से हुई है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ