- संक्रमण के बढ़ने से शादी, विवाह जैसे आयोजन पर मंडरा रहे हैं संकट के बादल

- नाइट कफ्यू के चलते समारोह अब दिन में कराने की तैयारी से बढ़ी परेशानी

::: प्वाइंटर :::

03

दिनों में शहर में 250 से अधिक बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं

24

अप्रैल से 31 जुलाई तक शहर के अधिकांश होटल, बैंक्वेट हॉल शादियों के लिए फुल हो चुके हैं

नए साल की शुरुआत में सब कुछ ट्रैक पर चल रहा था। वहीं अप्रैल में अचानक कोरोना संक्रमण का वार एक बार फिर सबकुछ बर्बाद करने पर आमदा हो गया। अप्रैल से जून तक शादियों का शुभ मुहूर्त है। ऐसे में एक बार फिर कोरोना वायरस शुभ मुहूर्त पर भारी पड़ता दिख रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में वह लोग काफी परेशान हैं, जिन्होंने शादी विवाह के लिए होटल, बैंक्वेट हॉल व गेस्ट हाउस बुक कराए हुए हैं। इसके अलावा शादी कैंसिल होने से लॉन मालिक, कैटर्स, बैंडबाजा पार्टी और डेकोरेटर के सामने आíथक संकट के हालात आने वाले हैं।

शासन और प्रशासन की सख्ती और सरकार के नए निर्देशों के बाद शादी, विवाह जैसे आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। कार्यक्रमों में 100 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी और कार्यक्रम रात नौ बजे से पहले ही निपटाने के आदेश ने आयोजकों की बैचेनी बढ़ा दी है। पिछले तीन दिनों में शहर में 250 से अधिक बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। जनवरी के बाद शादी जैसे शुभ कार्यो के लिए कोई खास मुहूर्त नहीं होने के कारण लेाग अप्रैल-जून के इंतजार में थे। ज्यादातर लोगों ने इन्हीं महीनों में अपना कार्यक्रम तय कर रखा था। तिथियां तय होने के साथ सारी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी थीं। अब शासन और प्रशासन की सख्ती से आयोजक परेशान हैं। नाइट कफ्यू के बाद तो तीन दिनों से अब बुकिंग लगातार निरस्त की जा रही हैं।

पहले निमंत्रण, अब न आने की मनुहार

कोविड-19 की नई गाइडलाइन के चलते शादी वाले परिवारों में दिक्कतें बढ़ गई हैं। लोगों ने रिश्ते नातेदारों को पहले समारोह के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन अब 100 लोगों की पाबंदी के चलते उन्हें मना किया जा रहा है। नाइट कफ्यू के चलते समारोह अब दिन में कराने की तैयारी है। इससे टेंट व्यवसायी हलकान हैं। लोगों का कहना है कि महीनों पहले से शादी की तैयारियों के तहत 400 लोगों को निमंत्रण दिया था। अब 100 लोगों की बंदिश के चलते मनुहार कर ना आने को कह रहे हैं। इसका रिश्तों पर बुरा असर पड़ रहा है और संबंध खराब हो रहे हैं।

छोटी हो सकती है मेहमानों की लिस्ट

होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि 24 अप्रैल से 31 जुलाई तक शहर के सभी होटल, बैंक्वेट हॉल शादियों के लिए फुल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है, ऐसे में पिछले तीन दिनों से लगातार शादियों की बुकिंग कैंसिल हो रही है।

दो मई को शादी, परिवार चिंता में

जानकी नगर के रहने वाले संतोष अग्रहरी की दो मई की शादी तय हो चुकी है। उन्होंने शादी घर, साउंड सिस्टम, कैटिरंग समेत लगभग सभी तैयारियां कर ली हैं। कार्ड छपने के साथ ही बांट भी दिए। इसी बीच कोरोना का संक्रमण फिर से तेज होने से पूरे परिवार की चिंता बढ़ गई है कि आखिर ऐसे माहौल में शादी कैसे हो पाएगी।

::: बुकिंग निरस्त होने से कारोबारी पस्त, बताई परेशानी ::::

कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी का असर शादी करने वालों पर ही नहीं बल्कि, उससे जुड़े काम धंधे वालों पर भी पड़ेगा। शहर में करीब 400 होटल, लॉन हैं। तीन दिनों में 250 के आसपास बुकिंग निरस्त हो चुकी हैं। इससे इस कारोबार से जुड़े लोग आíथक रूप से पस्त होंगे। साउंड सिस्टम, बैंड व कैटरिंग वाले भी लगातार दूसरे वर्ष बेरोजगारी के कगार पर आ गए हैं।

-गोकुल शर्मा, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन

कोरोना ने कमर तोड़ कर रख दी है। अब तक 18 बुकिंग मेरी कैंसिल हो चुकी है। वैसे भी प्रशासन ने सिर्फ 100 लोगों को बुलाने की परमिशन दी है। इतनी संख्या में कैटर्स का कोई काम ही नहीं हो पा पाएगा। हर दिन नई गाइडलाइन आने से शादी-विवाह वाले परिवार भी कंफ्यूज हैं। इसलिए वह कैंसिल करा रहे हैं।

-नवनीत रिस्तोगी, कृष्णा कैटर्स

पिछले साल कोरोना संक्रमण काल में भी तमाम बुकिंग कैंसिल होने से काफी नुकसार हुआ था। इस साल अच्छे की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना संक्रमण अचानक तेज हो गया और फिर पाबंदी लगा दी गई है। इसका असर भी पड़ना शुरू हो गया है। अब तक 6-7 बुकिंग कैंसिल हो चुकी है। कुछ लोगों ने आगे शिफ्ट कराया है। यही स्थिति रही तो हम लोग बर्बाद हो जाएंगे।

-सोलू अग्रवाल, लॉन मालिक

::: बॉक्स :::

शुभ मुहूर्त

अप्रैल 22, 24, 25, 26, 27, 28, 29, 30

मई 1, 2, 7, 8, 9, 13, 14, 21, 22 23, 24, 26, 28, 29, 30

जून 3, 4, 5, 20, 22, 23,24

जुलाई 1, 2, 7, 13, 15