- दो महीने में पांच बार धंसी सड़क

- आधे किमी में 14 जगह बैठ चुकी है सड़क

धार्मिक और आर्थिक रूप से समृद्ध शिवपुर बाजार में सड़क धंसने का सिलसिला थम नहीं रहा। बुधवार सुबह राघव राम वर्मा बालिका इंटर कॉलेज के पास सड़क अचानक धंस गई। दो महीने में करीब पांच बार सड़क धंस चुकी है। पांचो पंडवा के पास सड़क के साथ कई घरों की नींव खोखली हो चुकी है। करीब आठ से दस फीट तक पोल होने से दो मकानों में दरारें आ चुकी हैं। आठ महीने के अंदर करीब 500 मीटर दूरी में 14 जगहों पर सड़क दरक चुकी हैं। बार-बार सड़क धंसने की घटना से 250 परिवार दहशत में हैं। सड़क की स्थिति और लोगों की परेशानी जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शिवपुर कम्पोजिट स्कूल से लेकर रेलवे फाटक तक पड़ताल की।

14 जगहों पर धंस चुकी है सड़क

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने रेलवे फाटक से लेकर शिवपुर कम्पोजिट स्कूल तक सड़क की पड़ताल की तो करीब 500 मीटर में 14 जगहों पर सड़क धंस मिली, जिसे मलबा डालकर पाट दिया गया है। दो जगहों पर लीकेज भी मिला। स्थानीय लोगों ने बताया कि जब से पाइप लाइन डाली गई है तभी से यह समस्या सामने आ रही है।

नाली भी हो चुकी जर्जर

सड़क के दोनों किनारों पर नाली बनी है, जो जगह-जगह जर्जर हो चुकी है। इससे भी लोगों के घरों की नींव में नाली का पानी जा रहा है। सड़क धंसने से लेकर जर्जर नाली की शिकायत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, डीएम व नगर आयुक्त कार्यालयों में की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई।

कई घरों के पानी कनेक्शन कटा

सड़क धंसने की वजह से करीब आठ से दस घरों का पानी कनेक्शन कट गया है। पिछले एक हफ्ते से ये परिवार आसपास के घरों से पानी लाकर किसी तरह काम चल रहे हैं। जल निगम ने दो दिन में कनेक्शन जोड़ने का वादा किया था। बुधवार को जब दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम पहुंची तो जल निगम के कर्मचारी पहुंचे और कमलेश केशरी से सामान मंगवाने की बात कही। सामान आ गया है, लेकिन शाम तक काम शुरू नहीं हुआ था।

लीकेज से सड़क हुई खोखली

शिवपुर बाजार में गंगा जल प्रदूषण इकाई और जल निगम की ओर से करीब एक साल पहले पेयजल पाइप लाइन डाली गई। आरोप है कि कार्यदायी संस्था ने कार्य में घोर लापरवाही बरती है। पाइप के नीचे गिट्टी की जगह मलबा डाला। सही तरीके से ज्वाइंट न होने से पेयजल पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज शुरू हो गया। इसके चलते पूरी सड़क अंदर से खोखली हो चुकी है। वाहनों का दवाब बढ़ते ही सड़क धंस जाती है।

पानी में डूबी मकानों की नींव

पेयजल पाइप लाइन में लीकेज शुरू होने के चलते समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार रामलीला मैदान के पास पेयजल पाइप लाइन में दो माह से लीकेज हो रहा था, जिसका पानी आसपास के मकानों की नींव तक पहुंच रहा है।

दो मकानों में आई दरारें

कमलेश केशरी के अनुसार पेयजल पाइप लाइन में जबर्दस्त लीकेज होने से पूरी सड़क खोखला हो चुकी है। पांचो पंडवा के पास 10 जुलाई से लेकर 4 सितम्बर के बीच पांच बार सड़क धंस चुकी है। शिकायत करने पर सिर्फ खानापूर्ति की जाती है। हर बार सिर्फ मलबा डालकर गड्ढे को पाट दिया जाता। विभाग की लापरवाही के चलते कमलेश और उसके पड़ोसी के मकान के नीचे की जमीन खोखली हो चुकी है। नींव हिलने से मकान में दरारें आ चुकी हैं। अगर यही स्थिति रही तो किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

वर्जन

शिवपुर में गंगा प्रदूषण इकाई की लापरवाही के चलते यह समस्या आई है। सड़क को ठीक करने की जिम्मेदारी उसी विभाग की है। अगर वे लोग उसे ठीक नहीं करते हैं तो इसकी शिकायत की जाएगी। 15 सितम्बर के बाद शिवपुर मार्ग पर पीडब्ल्यूडी विभाग काम कराएगा।

-सुग्रीम राम, चीफ इंजीनियजर, पीडब्ल्यूडी