-कैंट बस स्टैंड पर घर लौटने वालों की उमड़ी भीड़

-बस व स्टैंड पर ठसाठस भीड़ के चलते संक्रमण का बढ़ा खतरा

भाई बहन के प्यार के त्योहार राखी पर लोग घर लौटने लगे हैं। इससे रोडवेज बस में भीड़ बढ़ गयी है। ऐसे में डर है कि बहन अपने भाई को राखी के साथ कोरोना का संक्रमण न दे दें। रोडवेज बस व स्टैंड पर कोरोना गाइड लाइन को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। यहां लोगों को एक दूसरे से सटकर खड़े हुए देखा जा सकता है। स्टैंड पर बेंच के साथ ही फर्श पर बैठे लोगों की भीड़ संक्रमण को दावत दे रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग न मास्क

रोडवेज बस स्टैंड पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम को हालात देखकर यह अन्दाजा ही नहीं लगा कि सरकार व प्रशासन की ओर से कोरोना को लेकर कोई सख्ती रखी जा रही है। यहां माइक पर सोशल डिस्टेंसिंग रखने व मास्क लगाने की अपील करने के अलावा कुछ नहीं दिखा। लोग एक दूसरे से सटकर बैठे देखे गए। यहां बस में चढ़ने के लिए लगी कतार में भी एक दूसरे से लोग चिपककर खडे़ थे। यही नहीं बस में भी सीट से लेकर गैलरी तक ठसाठस दिखी।

बैठ रहीं पूरी सवारी

कोरोना महामारी के चलते बसों में कुल सीट की आधी सीट पर ही सवारी बैठाने का आदेश दिया गया। लेकिन कुछ दिनों बाद रोडवेज प्रशासन के लोग इस नियम को भूल गए। जिसका खामियाजा यह है कि पैसेंजर्स भी नियमों को ताक पर रख दिए हैं। हालांकि खानापूर्ति के लिए स्टैंड पर केवल समय समय पर अनाउंस कर अपनी जिम्मेदारी का इतिश्री कर ले रहे हैं।

केवल नाम की चेकिंग

कैंट रेलवे स्टेशन की तरह बस स्टैंड पर भी कोरोना की जांच के लिए स्वास्थ विभाग की टीम को लगाया गया है। जो बस स्टैंड पर आने वालों की थर्मल स्कैनिंग करने के साथ ही एंटीजन टेस्ट करती है। लेकिन हालत यह है कि इस टीम के सामने से लोग बस अड्डे पर आते-जाते हैं, लेकिन किसी की थर्मल स्कैनिंग तक नहीं करते हैं।

गाजीपुर से गोरखपुर तक

फेस्टिवल के चलते बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ अन्य पैसेंजर वापस अपने घर लौट रहे हैं। इनमें गाजीपुर से लेकर गोरखपुर तक की बस फुल होकर रवाना हो रही हैं। कैंट बस स्टैंड से रवाना होने वाली गाजीपुर, गोरखपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, सोनभद्र, रेनूकूट, प्रयागराज रूट पर पैसेंजर्स की जबरदस्त भीड़ देखी गयी। लोग बस में चढ़ने के लिए एक दूसरे से धक्का मुक्की करते रहे।

वर्जन---

रोडवेज बस स्टैंड व बसेस में कोविड के नियमों का पालन कराने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। इसमें लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

केके तिवारी, आरएम

रोडवेज वाराणसी