-चांसलर आनंदीबेन पटेल ने संस्कृत यूनिवर्सिटी की समीक्षा बैठक की

-वीसी से यूनिवर्सिटी में रोजगारपरक कोर्स स्टार्ट करने का दिया निर्देश

अब यूनिवर्सिटीज में महिला केंद्रीत रोजगारपरक पाठ्यक्रम का संचालन होगा। गवर्नर व चांसलर आनंदीबेन पटेल ने सभी यूनिवर्सिटीज से नया कोर्स स्टार्ट करने का निर्देश दिया है। वह शुक्रवार को सíकट हाउस में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने संस्कृत विश्वविद्यालय के वीसी प्रो। हरेराम त्रिपाठी से रोजगारपरक नए स्ववित्तपोषित कोर्सेस की रूपरेखा बनाने का भी निर्देश दिया ताकि विश्वविद्यालय की आíथक स्थिति में सुधार हो सके। जब तक रोजगारपरक कोर्स नहीं शुरू होंगे तब तक यूनिवर्सिटी की आर्थिक स्थिति में सुधार होना कठिन है।

डेढ़ घंटे चली समीक्षा

यूनिवर्सिटी की करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय तक समीक्षा बैठक चली। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप स्नातक स्तर पर कामन सिलेबस, रिक्त अध्यापक के पदों पर नियुक्तियां, महिला अध्ययन केंद्र, उपाधियों का वितरण, नैक से ग्रेडिंग, आडिट की आपत्तियों, कोरोना टीका, लंबित रिट याचिकाओं व निर्माण कार्यो की प्रगति सहित अन्य बिंदुओं की जानकारी हासिल की। इस दौरान उन्होंने 12 बिंदुओं पर एक महीने में किए गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा भी की। उन्होंने छात्र शिकायत सेल, महिला सेल आदि के गठन के बारे में भी कुलपति से सवाल पूछे। वहीं वीसी ने बताया कि स्ववित्तपोषित कई रोजगारपरक कोर्स शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। वहीं कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने से अब कैंपस में चल रहे निर्माण कार्यो में तेजी आई है। मीटिंग में रजिस्ट्रार डॉ। ओमप्रकाश, वित्त अधिकारी अमित श्रीवास्तव सहित अन्य ऑफिसर शामिल रहे।

यूनिवर्सिटी की बनेगी बाउंड्री

चांसलर ने समीक्षा बैठक के दौरान वीसी से विश्वविद्यालय परिसर की बाउंड्री के बारे में भी जानकारी हासिल की। कुलपति ने बताया की बाउंड्री के लिए सात करोड़ रुपये की लागत से नई चहारदीवारी का निर्माण जल्द शुरू होने वाला है। छह फीट ऊंची नई बाउंड्री के ऊपर लोहे की ग्रिल और फेंसिंग भी लगाए जाएंगे। जिससे बाहरी कैंपस में न आ सकें।