-डिप्टी सीएम ने यूनिवर्सिटी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों संग किया मीटिंग

-बोर्ड एग्जाम, नियुक्ति सहित अन्य मुद्दों पर दिया दिशा निर्देश

आगामी दसवीं व बारहवीं के बोर्ड परीक्षा को सुचिता व नकल विहीन सुनिश्चित कराने के लिए डीआइओएस अभी से तैयारी शुरू कर दें। प्रशासन के साथ समन्वय करें और आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण, पर्यवेक्षण कर वहां सीसीटीवी कैमरा की स्थिति, कक्षों की स्थिति, बाउंड्री वॉल व बिजली व्यवस्था आदि देख लें। डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने शनिवार को सर्किट हाउस में संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ सहित कॉलेजेज के अधिकारियों से समस्याओं के बारे में भी पूछताछ की। वहीं आगामी सेशन में परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर भी उन्होंने अधिकारियों संग मंथन किया।

पारदर्शिता से न हो समझौता

उप मुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों व गैर शिक्षक कर्मचारियों के ड्यू प्रमोशन तीन-चार महीने में पूर्ण कर लें। शिक्षकों के सेलेक्शन की प्रक्रिया के लिए गवर्नर प्रक्रिया को अपनाएं। समस्त कार्य पारदर्शिता, निष्पक्षता से हो। इस बाबत भर्ती चयन के लिए विज्ञापन व्यापक प्रचार वाले समाचार पत्रों में ही प्रकाशित कराएं। सेंट्रल ऑफ एक्सीलेंट के प्रस्ताव करें, काशी में रिसर्च प्रोजेक्ट भेजें। इस वर्ष हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के प्रमोशन पाए बच्चे एडमिशन से वंचित न होने दें।

फर्जी नियुक्ति पर होगी कार्रवाई

डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने विश्वविद्यालयों से शासन पर लंबित कार्यो की लिस्ट भी मांगी। कोरोना संक्रमण से उच्च शिक्षा में वित्तविहीन संविदा शिक्षकों, कर्मचारियों जिनकी मृत्यु हुई की लिस्ट तैयार करने तथा उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा दी जा सकने वाली सहायता राशि के विवरण सहित रिपोर्ट भेजने को कहा। उपमुख्यमंत्री ने सभी डीआइओएस को सचेत किया कि अनियमित नियुक्ति कतई नहीं की जाए। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि फर्जी नियुक्ति पर कड़ी कार्रवाई होगी। संस्कृत विद्यालयों में अच्छे योग्य शिक्षक भर्ती हों। इसके लिए नियमावली के अनुरूप समिति में एक्सपर्ट रखे जाएं। किसी दबाव में कार्य नहीं हो। हर कार्य पारदर्शिता, निष्पक्षता व नियमानुसार हो।