- फर्जी ट्रेजरी चालान बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

जैतपुरा पुलिस की गिरफ्त में आया एक मेंबर, दो फरार

मुख्तार के करीबी भाई मेराज के शस्त्र लाइसेंस के फर्जी नवीनीकरण की जांच कर रही जैतपुरा पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने शनिवार को फर्जी ट्रेजरी चालान बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर एक युवक को गिरफ्तार किया है, जो पिस्टल शूटिंग में पांच बार स्टेट चैंपियन रहा है। वह कैंटोनमेंट स्थित राइफल क्लब में फायरिंग इंस्ट्रेक्टर भी है।

गार्ड की भी थी मिलीभगत

फर्जी ट्रेजरी चालान में गिरफ्तार एसपी सिंह ने बताया कि एक साल पहले शूटिंग रेंज पर ही अधिवक्ता सरोज विश्वकर्मा और कचहरी स्थित एसबीआई के मुख्य शाखा में गार्ड रामबचन चौहान से उसकी मुलाकात हुई थी। रामबचन आर्मी से रिटायर था। सरोज पहले असलहा बाबू के साथ मिलकर काम करता था। सरोज लोगों के शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए चालानी रिपोर्ट लेकर ट्रेजरी में जमा करने के लिए रुपये शूटर को देते थे। चालानी रिपोर्ट पर गार्ड के जरिये बैंक का मुहर लगवाकर ले लेता था। इसके बाद ट्रेजरी का रुपया जमा न करके खुद ही फर्जी हस्ताक्षर कर देता था। इसके बाद ट्रेजरी चालान वकील को दे देता था। ट्रेजरी चालान के लिए मिले रुपये तीनों आपस में बराबर-बराबर बांट लेते थे।

सिटी स्टेशन के पास पकड़ में आया

जैतपुरा इंस्पेक्टर शशिभूषण राय ने बताया कि शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण में ही नहीं, बल्कि अन्य कार्यो के लिए फर्जी ट्रेजरी चालान लगाते थे। इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता। पुलिस ने अधिवक्ता सरोज विश्वकर्मा और गार्ड रामबचन पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया है, जो फरार हैं। पुलिस ने नदेसर के घौसाबाद निवासी एसपी सिंह को सिटी स्टेशन के निकट एक पेट्रोल पंप से गिरफ्तार किया। वह फिलहाल इसी पंप पर काम करता है। उसके पास से 3500 रुपये के तीन फर्जी ट्रेजरी चालान भी बरामद किये गए हैं।