-काशी विद्यापीठ में अब मार्च लास्ट में सेमेस्टर एग्जाम

-कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के चलते हुआ बदलाव

::: प्वाइंटर :::

65000

परीक्षार्थी शामिल होंगे सेमेस्टर एग्जाम में वाराणसी के अलावा अन्य पांच जिलों के

15

मार्च तक ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के सेमेस्टर एग्जाम फॉर्म भरे जा सकते हैं

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सेमेस्टर एग्जाम मार्च के फ‌र्स्ट वीक में होना था, लेकिन अब यह एग्जाम मार्च लास्ट से होगा। शताब्दी वर्ष, छात्रसंघ चुनाव व दीक्षांत के बाद यूनिवर्सिटी स्नातक व स्नातकोत्तर की सेमेस्टर की परीक्षा कराने में जुट गया है। एग्जाम में यह बदलाव एफिलिएटेड कॉलेजों में हो रहे छात्रसंघ चुनाव को देखते हुए किया गया है। सेमेस्टर एग्जाम में वाराणसी के अलावा पांच जिलों के करीब 65000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए डेट में भी बदलाव किया गया है।

फॉर्म भरने के लिए बढ़ा मौका

ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन सेमेस्टर एग्जाम फॉर्म भरने के लिए स्टूडेंट्स को अब 15 मार्च तक का मौका दे दिया गया है। रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य ने बताया कि बीसीए, बीएड, बीएससी (कृषि, टेक्सटाइल्स), एलएलबी, बीए-एलएलबी, बीपीएड, बीबीए, बीकाम (आनर्स) प्रथम सेमेस्टर तथा एमए, एमएफए, एलएलएम, एमकाम, एमम्यूज, एमपीएड, एमएड, एमएससीए, एमसीए, एमबीए फ‌र्स्ट सेमेस्टर के रेग्यूलर व प्राइवेट परीक्षार्थी फॉर्म की हार्ड कापी 18 मार्च तक फैकल्टी, डिपार्टमेंट व एफिलिएटेड कॉलेजों में जमा कर करते हैं। वहीं व्यक्तिगत परीक्षार्थी ई-चालान के माध्यम से 17 मार्च तक जमा कर सकते हैं। बताया कि एप्रूब्ड एग्जाम फार्म कॉलेज 22 मार्च तक यूनिवर्सिटी में जमा कर सकते हैं।

30 जून तक रिजल्ट

यूनिवर्सिटी से सेमेस्टर एग्जाम फरवरी-मार्च तथा एनुअल एग्जाम अप्रैल-मई में सरकार ने कराने का निर्देश दिया है। यही नहीं 30 जून तक रिजल्ट डिक्लेयर करने का भी सरकार ने निर्देश दिया है। रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य ने बताया कि शासन की गाईडलाइन के अनुसार ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम अप्रैल में स्टार्ट कराने की तैयारी है। इसके पहले सेमेस्टर एग्जाम को पूरा करने की कोशिश है।