-सीबीएसई ने आईटी कंपनी से मिलाया हाथ, स्कूल्स को पहुंचा लेटर

-पूरे साल कोरोना के प्रति अवेयरनेस के लिए होग कॉम्प्टीशन

कोविड 19 से निपटने को अब स्कूल की पढ़ाई में शामिल किया जाएगा। बच्चों के अंदर से कोरोना के डर को दूर करने और उन्हें अवेयर करने के लिए ये पहल शुरू की गई है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से स्कूल्स को पहुंचे लेटर में यह स्पष्ट किया गया है कि 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट को ही मौका दिया गया है। आíटफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से ही इसकी पढ़ाई होगी।

स्टूडेंट्स को देंगे टिप्स

स्टूडेंट्स को कोविड-19 से बचने और अवेयर रहने को समझाने के लिए सीबीएसई ने आईटी कंपनी आईबीएम के साथ हाथ मिलाया है। इसके लिए स्कूल लेवल पर सीबीएसई आईबीएम एडटेक यूथ चैलेंज 2020-21 कॉम्प्टीशन का भी आयोजन किया जाएगा। कॉम्प्टीशन के माध्यम से स्टूडेंट को कोविड-19 के चैलेंजेस से निपटने में मदद मिलेगी। इसमें टीचर को भी शामिल किया जा सकता है।

एआई का करेंगे उपयोग

कोरोना वायरस को जानने और उसके बचाव के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पर्यावरण, स्वास्थ्य सेवाएं, पानी व एग्रीकल्चर को भी शामिल किया गया है। स्टूडेंट कोरोना के साथ इन टाइटल को भी इस सब्जेक्ट में पढ़ेंगे। बोर्ड ने तमाम स्कूलों को इस विषय को शुरू करने का निर्देश भी दिया है। आíटफिशियल इंटेलिजेंस विषय को शुरू करने के लिए स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बोर्ड से अनुमति लेने के बाद ही यह शुरू किया जा सकेगा।

कोविड 19 से अवेयर करने के लिए बोर्ड ने 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को आíटफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से कोरोना, पर्यावरण, हेल्थ सर्विस, पानी और कृषि के बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि वो खुद अपना बचाव कर सकें।

डॉ। वंदना सिंह, डायरेक्टर

संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल