-महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में आठ नवंबर को होगा स्टूडेंट यूनियन के लिए इलेक्शन

-अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता भी की गई लागू

VARANASI: हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज व यूपी कॉलेज में स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन होने के बाद अब महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ के इलेक्शन की डुगडुगी बज गई है। इलेक्शन के लिए आठ नवंबर की डेट फिक्स की गई है। सोमवार को इसके लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही आचार संहिता भी लागू कर दी गई।

सात हजार वोटर्स करेंगे वोट

स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन में लगभग सात हजार वोटर्स रजिस्टर्ड हैं। लेकिन सिर्फ वहीं स्टूडेंट्स वोट डाल सकेंगे जिनकी फीस जमा होगी व आईडी साथ में होगी। बिना इसके स्टूडेंट्स वोट नहीं डाल पाएंगे।

कैमरे की निगहबानी में इलेक्शन

अधिसूचना जारी होने के साथ ही कैंपस में वीडियोग्राफी भी स्टार्ट हो गई है। नॉमिनेशन से लेकर चुनाव परिणाम के डिक्लेयर होने तक की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कैंपस में पोस्टर-बैनर, होर्डिंग्स लगाने पर बैन रहेगा। जो इसका उल्लघंन करेगा उसकी उम्मीदवारी कैंसिल कर दी जाएगी।

-30 अक्टूबर को सुबह 10 से शाम चार बजे तक नामांकन व इसी दिन शाम को नामांकन करने वालों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

- 31 अक्टूबर को जांच के बाद वैलिड अनवैलिड कैंडीडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी।

-एक नवंबर को नाम वापसी व वैलिड कैंडीडेट्स की लिस्ट जारी की जाएगी।

-आठ नवंबर को सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक वोटिंग होगी व शाम चार बजे के बाद काउंटिंग व रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा।

अधिसूचना जारी होने के साथ ही कैंपस में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। इलेक्शन की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

कृपाशंकर जायसवाल

इलेक्शन ऑफिसर, काशी विद्यापीठ

आयु सीमा को लेकर किया धरना प्रदर्शन

VARANASI: विद्यापीठ में इलेक्शन को लेकर अधिसूचना जारी होते ही स्टूडेंट लीडर्स ने छात्रसंघ नियमावली का विरोध करना स्टार्ट कर दिया। सोमवार को स्टूडेंट लीडर्स ने पंत प्रशासनिक बिल्डिंग के पास धरना प्रदर्शन कर वीसी को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया है कि लिंगदोह कमेटी की संस्तुतियों में स्नातक स्तर पर इलेक्शन लड़ने की एज लिमिट 17 से 22 साल निर्धारित की गई है। वहीं एलएलबी, बीएड जैसे कामर्शियल कोर्सेज में उम्र की अधिकतम सीमा 24 साल है। एलएलएम जैसे परास्नातक कोर्सेज में आयु सीमा 25 वर्ष है। जबकि यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी कामर्शियल कोर्सेज में 25 साल निर्धारित किया है जो गलत है। इसे तत्काल संशोधित किया जाय। इस दौरान प्रदर्शन में प्रतीक सिंह आदि स्टूडेंट शामिल रहे।

संपूर्णानंद में भी उठी मांग

VARANASI: संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में भी जल्द स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन कराने के लिए सोमवार को स्टूडेंट लीडर्स ने वीसी को ज्ञापन सौंपा। हालांकि यूनिवर्सिटी में क्भ् नवंबर के बाद ही इलेक्शन कराने की संभावना जताई जा रही है। ज्ञापर सौंपे जाने के दौरान स्टूडेंट लीडर्स अच्युत कृष्ण त्रिपाठी, दिल मोहन तिवारी, पंकज पांडेय, जगदम्बा मिश्र, जय प्रकाश पांडेय आदि प्रेजेंट रहे।