- बीएचयू में भूगोल विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। सीमा रानी पर आरोप

- डॉ। सीमा रानी द्वारा गुरुवार को गेहूं उत्पादन के बारे में ऑनलाइन पढ़ाने के दौरान हुआ वाकया

- विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने सिंहद्वार पर दिया धरना, विभागाध्यक्ष ने जारी किया नोटिस

बीएचयू में भूगोल विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। सीमा रानी पर छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान भारत का मानचित्र कश्मीर व अरुणाचल प्रदेश को हटाकर प्रदर्शित करने का आरोप छात्रों ने लगाया है। वह गुरुवार को गेहूं उत्पादन के बारे में पढ़ा रही थीं। मामला सामने आने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता व छात्र शिक्षिका पर देश को तोड़ने और विभाजनकारी मानसिकता का आरोप लगाते हुए विश्वविद्यालय के सिंहद्वार पर धरने पर बैठ गए। वहीं, मामले को गंभीरता से लेते हुए विभागाध्यक्ष प्रो। वीएन शर्मा ने डा। सीमा को नोटिस जारी कर उनसे जबाव मांगा है।

प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का कहना था कि कक्षा के बीच इस प्रकार भारत का गलत नक्शा दिखाया जाना न सिर्फ कानूनन अपराध है, बल्कि यह देश के खिलाफ एक कुत्सित प्रयास भी है। जिस विश्वविद्यालय की नींव भारत की एकता के बल पर रखी गई है, वहीं इस प्रकार का प्रयास निंदनीय है।

छात्रों का आरोप है कि यह वही नक्शा है जिसका प्रदर्शन समय-समय पर विरोधी राष्ट्र चीन, पाकिस्तान आदि करते रहे हैं। एबीवीपी ने विवि प्रशासन से इस मामले में शिक्षिका के खिलाफ अनुशासनात्मक व कानूनी कार्रवाई की मांग की। चेताया कि अगर इस गंभीर प्रकरण में शिथिल रवैया अपनाया गया तो विद्यार्थी अनिश्चितकालीन आंदोलन करेंगे।

कोट

डॉ। सीमा रानी को नोटिस जारी कर 48 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया है।

- प्रो। वीएन शर्मा, अध्यक्ष, भूगोल विभाग, बीएचयू

अभी मैं इस मामले में कुछ भी नहीं कह सकती।

- डॉ। सीमा रानी, असिस्टेंट प्रोफेसर, भूगोल विभाग, बीएचयू